यूसर्क द्वारा आयोजित बायोमेडिकल तकनीकी पर आधारित कार्यशाला

यूसर्क द्वारा आयोजित बायोमेडिकल तकनीकी पर आधारित कार्यशाला
Please click to share News

देहरादून 1 नवम्बर 2023। उत्तराखंड राज्य विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसर्क) के तत्वाधान में साप्ताहिक सर्टिफिकेट कोर्स का आयोजन किया जा रहा है, जोकि हैंड्स ऑन ट्रेनिंग ऑन बायोमेडिकल टेक्निक्स पर आधारित है व पंडित ललित मोहन शर्मा परिसर के मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी विभाग में आयोजित किया जा रहा है।

इस कार्यशाला के संयोजक प्रोफेसर गुलशन कुमार ढींगरा ने बताया कि कार्यशाला के प्रथम दिन तकनीकी सत्र में रक्त विज्ञान पर व्याख्यान हुआ, जिसमे मानव के रक्त नमूना संग्रहण एवं संरक्षण हीमोग्लोबिन, श्वेत रक्त कणिका, लाल रक्त कणिका, प्लेटलेट एवं पूर्ण हीमोग्राम जांच की विधियां, तथा ऊतकविकृति विज्ञान, रक्त कोष में प्रचलित आधुनिक तकनीकियों को बताया गया व प्रशिक्षण दिया गया।

कार्यशाला के दूसरे दिन तकनीकी सत्र में माइक्रोबायोलॉजी /सूक्ष्मजीविकी पर छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें उन्हें जीवाणु एवं विषाणु के आइसोलेशन एवं उनकी स्टेनिंग, बायोकेमिकल रिएक्शन से पहचान करने का प्रशिक्षण दिया। इस दौरान छात्र छात्रों ने ऑटोक्लेव, लेमिनार एयर फ्लो, माइक्रोस्कोप पर कार्य किया।

कार्यशाला के तीसरे दिन तकनीकी सत्र में प्रतिभागियों ने जैवरसायन में क्लीनिकल लैबोरेटरी के बारे में बताया व मानव शरीर में प्री एनालिटिकल व पोस्ट एनालिटिकल फैक्टर जो रिपोर्ट प्रभावित करते हैं उनके बारे में विस्तार से बताया। इसमे प्रतिभागियों ने मानव शरीर के रक्त, मूत्र आदि से जैव रसायन अवयवों जैसे ग्लुकोज, कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स, यूरिक एसिड, यूरिया, प्रोटीन आदि के जांच का प्रशिक्षण प्राप्त किया।

श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एन के जोशी ने यूसर्क का इस आयोजन के लिए धन्यवाद दिया व भविष्य में इस प्रकार के प्रशिक्षण आयोजन पर जोर दिया।

यूसर्क के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ ओ पी नौटियाल ने बताया कि इसी क्रम में कार्यशाला के अगले तीन दिनों तक प्रतिभागियों को एम्स ऋषिकेश के बायोकेमिस्ट्री विभाग में प्रशिक्षित किया जाएगा।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories