राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में डिजिटल लिट्रेसी कार्यशाला का आयोजन

राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में डिजिटल लिट्रेसी कार्यशाला का आयोजन
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 14 दिसम्बर। राजकीय महाविद्यालय नैनबाग में प्राचार्य प्रो. सुमिता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कैरियर काउंसलिंग एवं प्लेसमेंट सेल और आइक्यूएसी के संयुक्त तत्वाधान में बी0 ए0 प्रथम सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं हेतु डिजिटल लिटरेसी कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।

डिजिटल लिटरेसी के बारे में जानकारी आइक्यूएसी के समन्वयक श्री परमानंद चौहान ने दी। उन्होंने कहा कि इस डिजिटल युग में मोबाइल में विभिन्न प्रकार के एप का उपयोग छात्र-छात्राओं को करना चाहिए, जिनके माध्यम से डिजिटल लिटरेसी प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने गूगल फॉर्म भरना, ई- मेल आईडी बनाना व ई- मेल भेजना, गूगल ड्राइव में स्टोरेज, , यूट्यूब पर पाठ्य सामग्री, गूगल क्रोम इत्यादि के बारे में विस्तार से चर्चा की। साथ ही गूगल क्लास के माध्यम से किस प्रकार से घर से भी अपनी कक्षाएं सुचारू रूप से चला सकते हैं व गूगल मीट से किस प्रकार ऑनलाइन कक्षाएं ली जाती हैं इसे भी समझाया। इसके पश्चात कैरियर एवं प्लेसमेंट सेल के संयोजक डॉक्टर दिनेश चंद्र ने कार्यशाला में छात्र-छात्राओं को गूगल फार्म भरवाया।

इस अवसर पर हिंदी विभाग की विभाग अध्यक्ष डॉक्टर मंजू कोगियाल भूगोल विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉक्टर ब्रीश कुमार, समाजशास्त्र विभाग के विभाग अध्यक्ष श्री संदीप कुमार, अंग्रेजी विभाग के विभाग अध्यक्ष श्री चतर सिंह , सहायक पुस्तकालय अध्यक्ष श्री विनोद चौहान और अनु सेवक रोशन रावत एवं मोहन लाल ने सहयोग किया। बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने डिजिटल लिटरेसी का ज्ञान प्राप्त किया और सभी ने बड़ी रुचि से गूगल फॉर्म सबमिट भी किया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories