आदि कैलाश यात्रा मार्ग पर बजेगी मोबाइल की घंटी, कुटी गांव पहुंचा जियो मोबाइल नेटवर्क

Please click to share News

• यात्रियों स्थानीय ग्रामीणों और सुरक्षा बलों को होगा फायदा
• आदि कैलाश यात्रा मार्ग के नाबी और गुंजी गांवों में भी जियो लगा रहा है टावर

देहरादून, 19 दिसंबर, 2023। चीन की सीमा से सटी व्यास घाटी के कुटी गांव में रिलायंस जियो का 4जी नेटवर्क पहुंच गया है। छोटी सी आबादी वाला और करीब 12 हजार 3सौ फुट की ऊंचाई पर बसा कुटी गांव, आदि कैलाश यात्रा मार्ग पर एक महत्वपूर्ण पड़ाव है। रिलायंस जियो के नए मोबाइल टावर के चालू होने से स्थानीय ग्रामीण, यात्री और बॉर्डर एरिया में तैनात सुरक्षा बलों के जवान 4जी नेटवर्क से जुड़ जाएंगे।

आदि कैलाश यात्रा मार्ग पर कुटी के साथ साथ अन्य गांवों नाबी और गुंजी में भी जियो कंपनी के मोबाइल टावर लगाने का काम अंतिम चरण में है। नए टावर लगने के बाद आदि कैलाश यात्रा मार्ग के अधिकतर हिस्सों में 4जी नेटवर्क मिलने लगेगा। इससे पहले पिथौरागढ़ के धारचूला शहर तक तो सभी कंपनियों के मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध रहते थे। उसके आगे नेटवर्क मिलने में काफी समस्या आती थी।

उत्तराखंड के कुटी गांव में जियो टावर के शुभारंभ के वक्त वहां का तापमान -12 डिग्री था। बेहद विषम परिस्थितियों में भी इस टावर को चालू करके, जियो इंजिनियर्स ने नए मानदंड स्थापित किए हैं। गांव में संचार सुविधा शुरू होने से आदि कैलाश तीर्थयात्रियों और सुरक्षा बलों के जवानों सहित स्थानीय लोग अब डिजिटल दुनिया से सीधे जुड़ गए हैं। गांव में मोबाइल फोन की घंटियां बजने से स्थानीय ग्रामीण उत्साहित हैं।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories