विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ के तहत आई.ई.सी. वाहनों के माध्यम से जनता को किया जागरूक

विकसित भारत संकल्प यात्रा‘‘ के तहत आई.ई.सी. वाहनों के माध्यम से जनता को किया जागरूक
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 01 दिसम्बर, 2023। विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्घाटन बृहस्पतिवार को कैबिनेट मंत्री/जनपद प्रभारी मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल और डीएम मयूर दीक्षित की अगुवाई में किया गया।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दूसरे दिन जनपद के विकासखंड भिलंगाना की ग्राम पंचायत रगस्या, जौनपुर के ग्राम पंचायत भरवाकाटल एवं कोकिला गांव, विकासखण्ड चम्बा के ग्राम पंचायत थान एवं साबली, देवप्रयाग के ग्राम पंचायत मुनेठ एवं श्यामपुर-रामपुर, नरेन्द्रनगर के ग्राम पंचायत तमियार एवं अरोठा, प्रतापनगर के ग्राम पंचायत आबकी, खिट्टा, खोलगढ़ वल्ला, खोलगढ़ पल्ला, ओनाल गांव भदूरा एवं रोणिया, कीर्तिनगर के ग्राम पंचायत घिल्डियाल गांव एवं देवली तथा जाखणीधार के उण्डोली एवं नन्दगांव तथा विकासखण्ड थौलधार के ग्राम पंचायत रामगांव एवं तिवाड़गांव में आई.ई.सी. वाहनों के माध्यम से केन्द्र सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक किया गया। इसके साथ ही विकसित भारत की शपथ भी ली गई। भारत संकल्प यात्रा के डिजिटल जनरथों के विकासखण्डों की ग्राम पंचायतों में पहुंचने पर जनता द्वारा जोरदार स्वागत किया गया।

शुक्रवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत विकासखण्ड प्रतापनगर की ग्राम पंचायत आबकी, खिट्टा, खोलगढ़ वल्ला, खोलगढ़ पल्ला, ओनाल गांव भदूरा एवं रोणिया में आयोजित कार्यकम्र में 469 से अधिक लोगों द्वारा प्रतिभाग किया गया। इस मौके पर भारत संकल्प यात्रा के डिजिटल जनरथ के पहुंचने पर जनता द्वारा जोरदार स्वागत किया गया। कार्यक्रम में मनरेगा, आवास योजना, जनधन योजना, जनश्री बीमा योजना, गौरा देवी कन्या योजना के लाभार्थियों द्वारा मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत योजनाओं के फायदों से अवगत कराते हुए अन्य को भी इनका लाभ लेने की अपील की गई। इस मौके पर ग्राम पंचायतो ंमें नामित नोडल अधिकारी/ग्राम पंचायत विकास अधिकारी सूर्यप्रकाश पंवार, रजवंत सिंह, सुनील शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।

वहीं विकासखंड भिलंगाना की ग्राम पंचायत रगस्या के नोडल अधिकारी सुनील मिशरवाण ने बताया कि विकसित भारत के कार्यक्रम में 25 लाभार्थियों ने पीएम किसान योजना, पीएम आवास योजना, जनधन और गौशाला जैसी योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई। इसके साथ लाभार्थियों द्वारा मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत किस तरह से उनके द्वारा योजनाओं का लाभ उठाया गया तथा किस तरह से उनकी आर्थिकी मजबूत हो रही है, से अवगत कराया गया। इस मौके पर 40 से अधिक क्षेत्रीय जनता तथा पशुपालन, उद्यान, जल निगम, स्वास्थ्य विभाग, ग्रामीण बैंक, सहकारिता विभाग के सदस्य मौजूद रहे।

विकासखंड जौनपुर के ग्राम पंचायत भरवाकाटल में नियुक्त नोडल अधिकारी अवतार राणा ने बताया कि कार्यक्रम में 20 महिलाएं और 10 पुरुष मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत छात्र-छात्राओं के संस्कृत लोक नृत्य से हुई। जहां कार्यक्रम में पहुंचे कृषि विभाग, उद्यान विभाग, चिकित्सा विभाग एवं पंचायती राज समेत कई विभागों ने अपने विभाग की कई घोषणाओं व योजनाओं को जनता के सामने रखा। कार्यक्रम में पहुंचे लाभार्थियों ने उज्ज्वला योजना और सौभाग्य योजना को गरीब तबके के लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक बताया।

कार्यक्रम में कृषि विभाग के सूर्य देव सिंह, चिकित्सा विभाग की सुनीता बिष्ट, जल निगम से विनोद कुमार और हॉर्टिकल्चर से योगेंद्र कंटरी समेत कई विभाग के लोग मौजूद रहे। विकासखण्ड नरेन्द्रनगर के ग्रा.पं. तमियार में नामित नोडल अधिकारी शंकर पंवार ने बताया कि आयोजित कार्यक्रम में 32 से अधिक लोगों द्वारा योजनाओं की जानकारी ली गई।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories