टिहरी गढ़वाल में धूमधाम से मनाया गया ‘विजय दिवस’

टिहरी गढ़वाल में धूमधाम से मनाया गया ‘विजय दिवस’
Please click to share News

अमर शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि, वीरांगनाओं को किया सम्मानित

टिहरी गढ़वाल 16 दिसम्बर 2023। भारतीय सेना के अदम्य साहस, शौर्य की गौरवमयी वीरगाथा ‘‘विजय दिवस’’ 16 दिसंबर को टिहरी जनपद में धूमधाम से मनाया गया। नगर पालिका के समीप स्थित युद्ध स्मारक में आयोजित कार्यक्रम में 1971 युद्ध में भारत की शानदार विजय पर अमर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई। पुलिस के जवानों ने अमर शहीदों को गार्ड ऑफ ऑनर देकर सलामी दी। 

कार्यक्रम में 342 फील्ड रेजिमेंट के दल नायक नायब सूबेदार वीरेंद्र कुमार पटनायक के नेतृत्व में 11 सदस्यीय जवानों द्वारा शहीद वीर सपूतों को गार्ड ऑफ ऑनर देकर सलामी देते हुए श्रद्धांजलि दी गई। 6 ग्रेडिनियर द्वारा मधुर सेना बैंड धुन का प्रदर्शन किया गया।

विजय दिवस समारोह में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित, एसएसपी नवनीत भुल्लर, जिला स्तरीय अधिकारियों, नागरिकों एवं पूर्व सैनिकों ने अमर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए उनके बलिदान को नमन किया और वीरांगनाओं को सम्मानित करते हुए देशवासियों को विजय दिवस की हार्दिक बधाई दी।इस दौरान विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने देश भक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।

डीएम टिहरी गढ़वाल मयूर दीक्षित

इस मौके पर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि देश की आन-बान और शान की रक्षा के लिए समर्पित सेना के जवानों और शहीदों पर राष्ट्र के प्रत्येक नागरिक को गर्व है। आज का दिन हमें शहीदों के अदम्य साहस और बलिदान का स्मरण कराते हुए देश सेवा के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने सभी को अपने दायित्वों का निर्वहन करते हुए देश हित में अपना अहम योगदान देने के लिए सभी को प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि स्मारक प्रांगण में टीन शेड लगाये जाने हेतु कार्यवाही चल रही है, जिसे अगले बरसात से पहले पूर्ण कर लिया जायेगा। इस दौरान उन्होंने शहीद सैनिकों की वीरांगनाओं, परिजनों एवं पूर्व सैनिकों को सम्मानित भी किया। 

जिलाध्यक्ष भाजपा राजेश नौटियाल ने विजय दिवस की बधाई देते हुए कहा कि वीर सैनिकों के सम्मान में इस तरह के कार्यक्रमों तक ही सीमित न रहकर वीरांगनाओं /आश्रितों की स्थिति की जानकारी रखना, किस तरह से उनकी मदद की जा सकती है, यह सोचनीय विषय हैं। इसके साथ ही पूर्व सैनिकों के प्रति सम्मान का भाव प्रत्येक के आचरण में हो।

इससे पूर्व जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी कर्नल योगेन्द्र कुमार (अ.प्रा.) ने बताया कि वीर सैनिकों के आश्रितों एवं पूर्व सैनिकों की किसी भी तरह की समस्या को जिला प्रशासन द्वारा प्राथमिकता पर लेकर समाधान किया जाता है। इसके साथ ही पुलिस प्रशासन द्वारा भी सैनिकों के कल्याण हेतु प्रकोष्ठ खोला गया है।

इस मौके पर कैप्टन डी.एस. बागरी, कांग्रेस अध्यक्ष राकेश राणा, डॉ प्रमोद उनियाल, खेम सिंह चौहान, विनोद रतूड़ी, उदय रावत, विजय कठैत, उर्मिला राणा, अनूसूया नौटियाल, पंकज पंवार सहित जनपद स्तरीय अधिकारी, शहीदों के परिजन, पूर्व सैनिक, मीडिया प्रतिनिधि, स्कूली बच्चे एवं क्षेत्रीय जनता मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories