श्री देव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस: भारतीय ज्ञान परम्परा से विश्व का विकास हुआ-प्रो० एन०के० जोशी

श्री देव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस: भारतीय ज्ञान परम्परा से विश्व का विकास हुआ-प्रो० एन०के० जोशी
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 26 जनवरी। श्री देव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय में गणतंत्र दिवस बड़े धूमधाम से मनाया गया। विश्वविद्यालय मुख्यालय में माननीय कुलपति प्रो० एन०के०जोशी द्वारा ध्वजारोहण किया गया।विश्वविद्यालय कार्मिकों व अधिकारियों को इस अवसर पर संबोधित करते हुये उन्होने कहा कि भारतीय ज्ञान परम्परा व ऋषिमुनियों के ज्ञान भण्डार तथा वैदिक ज्ञान से ही विश्व का विकास हुआ है उन्होने कहा है कि भारत चन्द्रमा ही नही अपितु सूरज के चमत्कारिक रहस्यों की खोज में आगे बढ़ रहा है। उन्होने कहा कि वैदिक ज्ञान को विश्वविद्यालय पाठ्यकमों में समाहित कर उसे जन-जन तक पंहुचाने का लक्ष्य है।

प्रो० जोशी ने बताया कि विश्वविद्यालय में आधारभूत ढांचे को मजबूत किया जा रहा है, जिसके तहत आकादमिक तथा प्रशासनिक भवनों का निर्माण, आडिटेरियम तथा अन्य निर्माण कार्य किये जा रहे हैं। फैकल्टी तथा स्टॉफ डेवलपमेंट सेन्टर का निर्माण किया जा रहा है, विश्वविद्यालय में सेन्टर फॉर एक्सीलेंस का निर्माण किया गया है। नये-नये रोजगार पर पाठ्यक्रम संचालित किये जा रहे है, भविष्य में छात्र विकास के लिये वर्तमान परिदृश्य के अनुरूप प्रोग्राम तैयार किये जायेंगे।

विश्वविद्यालय कुलसचिव श्री खेमराज भट्ट द्वारा विश्वविद्यालय की प्रगति के सम्बन्ध में अपने विचार कार्मिकों के सम्मुख रखते हुये कहा कि विश्वविद्यालय माननीय कुलपति जी के निर्देशन पर प्रदेश का अग्रणी विश्वविद्यालय बनने के ओर अग्रसर है। उन्होने बताया कि विश्वविद्यालय में छात्र ব स्टॉफ के चहमुखी विकास के लिये आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो०वी०पी० श्रीवास्तव ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे।

इस अवसर पर सहायक परीक्षा नियंत्रक डॉ० हेमन्त बिष्ट, डॉ० बी०एल०आर्य, सहायक कुलसचिव श्री प्रमोद बेजवाल प्र० निजी सचिव वरूण डोभाल, श्री कुलदीप नेगी व समस्त कर्मचारी के साथ-साथ बी०सी०ए० के छात्र-छात्रा उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories