उत्तराखंड को राधा रतूड़ी के रूप में मिली पहली महिला मुख्य सचिव

उत्तराखंड को राधा रतूड़ी के रूप में मिली पहली महिला मुख्य सचिव
Please click to share News

देहरादून। आज उत्तराखंड को राधा रतूड़ी के रूप में पहली महिला मुख्य सचिव मिलीं हैं। वह प्रदेश की 18वीं सीएस बन गई हैें। आईएएस राधा रतूड़ी को उत्तराखंड का नया मुख्य सचिव बनाया गया है। बुधवार सुबह इसको लेकर आदेश जारी हो गए हैं।

1988 बैच के आईएएस अधिकारी मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधु का कार्यकाल आज समाप्त हो गया है। संधु को सेवानिवृत्ति के बाद छह महीने का एक्सटेंशन दिया गया था, जो आज पूरा हो गया। नवंबर, 2000 में अस्तित्व में आए उत्तराखंड में शीर्ष प्रशासनिक पद पर पहुंचने वाली रतूड़ी पहली महिला हैं। अपने लंबे प्रशासनिक करियर के दौरान रतूड़ी ने अविभाजित उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड दोनों राज्यों में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभालीं।

उत्तराखंड के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब पति और पत्नी दोनों शीर्ष पदों तक पहुंचे हों। उनके पति अनिल रतूड़ी भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी रहे हैं जो प्रदेश में पुलिस महानिदेशक की जिम्मेदारी संभालने के बाद नवंबर 2020 को सेवानिवृत्त हुए। छात्र जीवन से लिखने का शौक रखने वाली रतूड़ी ने पहले पत्रकारिता में हाथ आजमाया। अस्सी के दशक की शुरूआत में कॉलेज पत्रिका के संपादकीय बोर्ड में शामिल रहीं रतूड़ी दो साल तक इसकी संपादक भी रहीं। रतूड़ी बेहद ईमादार और साफ स्वच्छ छवि के लिए जानी जाती हैं।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories