माननीय कुलाधिपति/राज्यपाल से शिष्टाचार भेंट कर 21 फरवरी को आयोजित दीक्षान्त समारोह पर की चर्चा- प्रो० एन०के० जोशी

माननीय कुलाधिपति/राज्यपाल से शिष्टाचार भेंट कर 21 फरवरी को आयोजित दीक्षान्त समारोह पर की चर्चा- प्रो० एन०के० जोशी
Please click to share News

देहरादून/टिहरी 2 फरवरी। राजभवन में शुक्रवार को राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) से श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड के कुलपति प्रो० एन०के० जोशी ने शिष्टाचार मुलाकात की। माननीय कुलाधिपति/राज्यपाल ने विश्वविद्यालय की प्रगति, गतिविधियों एवं आगामी 21 फरवरी, 2024 को पं० ललित मोहन शर्मा विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश में आयोजित दीक्षान्त समारोह के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।

कुलपति प्रो० जोशी ने माननीय कुलाधिपति / राज्यपाल के समक्ष विश्वविद्यालय की प्रगति आख्या प्रस्तुत की। 12 अप्रैल, 2023 को श्री देव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति का पदभार ग्रहण करने के पश्चात् प्रो० जोशी द्वारा विश्वविद्यालय के आकदमिक एवं प्रशासनिक कार्यों में पारदर्शिता लाने एवं जवाबदेही तय करने के लिए ईआरपी को डेवल्प कर समस्त कार्यों को डिजिटाइज किया गया साथ ही स्टूडेंट सपोर्ट सर्विस जैसे कि एडमिशन फॉर्म, एग्जामिनेशन फॉर्म, माइग्रेशन, डिग्री, ग्रिवांश पोर्टल एवं आर०टी०आई० की व्यवस्था को ऑनलाईन किया गया। विश्वविद्यालय में रोजगारपरक पाठ्यक्रमों बी०बी०ए०, बी०सी०ए०, माइक्रोबायोलॉजी इत्यादि को विश्वविद्यालय मुख्यालय एवं परिसर ऋषिकेश में आरंभ किये गये जो कि वर्तमान में संचालित हैं तथा व्यापक छात्र हित में कार्य करते हुए विश्वविद्यालय के आगामी सत्रों से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, रोबोटिक्स, ड्रोन टेक्नालॉजी, साइबर सिक्योरिटी, डाटा साइंस, एनीमेशन, डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों में नए रोजगार पाठ्यक्रमों का संचालन किया जाएगा। माननीय कुलाधिपति / राज्यपाल जी की दूरगामी सोच एवं अनुकरणीय पहल के अनुरूप परिसर ऋषिकेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु अलग प्रकोष्ठ का गठन किया गया है।

प्रो० जोशी ने बताया कि विश्वविद्यालय मुख्यालय एवं परिसर ऋषिकेश में निर्माणाधीन शैक्षणिक एवं प्रशासनिक भवनों की भौतिक प्रगति के सम्बन्ध में भी माननीय कुलाधिपति/राज्यपाल जी को अवगत कराया गया। जिसमें विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश में ऑडोटोरियम का निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है। छात्र-छात्राओं हेतु परीक्षा हॉल का निर्माण कार्य (जिसमें 2000 छात्र-छात्राओं के बैठने की व्यवस्था होगी) एवं विज्ञान संकाय ब्लॉक का निर्माण कार्य वर्तमान में निर्माणाधीन है, तथा सम्पूर्ण परिसर के नवीनीकरण का कार्य प्रगति पर है। वहीं विश्वविद्यालय मुख्यालय में कुलसचिव कार्यालय ब्लाक के अग्रभाग में रिक्त पड़ी भूमि पर प्रीफैबरीकेडेट हॉल का निर्माण कार्य तथा विश्वविद्यालय के अग्रभाग जहां से विश्वविद्यालय के मीटिंग एवं मल्टीपरपज हॉल के लिए प्रवेश किया जाता है, पर विश्वविद्यालय का भव्य प्रवेश द्वारा का निर्माण कार्य गतिमान है। प्रो० जोशी के नेतृत्व/निर्देशन में विश्वविद्यालय के समस्त अनुभागों में पूर्व से लम्बित कार्यों को ससमय पूर्ण किया गया, विश्वविद्यालय में पंजीकृत अध्ययनरत जिन छात्र-छात्राओं के परीक्षा परिणाम बैकलॉग होने के कारण लम्बित थे उन्हें व्यापक छात्र हित में वन टाइमसेटलमेंट प्रक्रिया के अन्तर्गत निस्तारित किया गया तथा सत्र को सुचारू रूप से नियमित किया गया। छात्र-छात्राओं को नवीन शोध कार्यों के लिए प्रोत्साहित, विज्ञान और नए आविष्कारों को आम जन तक पहुंचाने, एनएनएस और एनसीसी स्वयंसेवियों के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय और उत्तराखण्ड विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र (यूसक) देहरादून के बीच एमओयू (अनुबंध) हुआ। छात्र हितों के लिए श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय विभिन्न ख्याति प्राप्त संगठनों के साथ समझौता कर विश्वविद्यालय के पठन-पाठन को रूचिकर और बेहतर बनाने, नवाचारी प्रयास, विज्ञान के क्षेत्र में अनुसंधान और आजीविका संवर्धन के लिए कार्य कर रहा है। इसी कड़ी में विश्वविद्यालय ने उत्तराखण्ड राज्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद (यूकॉस्ट) के साथ एम०ओ०यू० पर हस्ताक्षर किये। देश में चान श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय एवं डीएनएस लैब्स देहरादून के मध्य अनुसंधान, विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देने, छात्रों के बीच क्षमता निर्माण आदि उद्देश्यों को लेकर एम०ओ०यू० हस्ताक्षर किये गये। उक्त दोनों संस्थानों के बीच हुए एमओयू के अर्न्तगत अनुसधान, उत्तराखण्ड के छात्रों के मध्य विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा देना, छात्रों के बीच क्षमता निर्माण कार्यक्रम, उत्तराखण्ड के संस्थानों के बीच शैक्षणिक वृद्धि की दिशा में काम करना इत्यादि विषयों पर संयुक्त रूप से कार्य करना है।

श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश एवं मेडिकल लैब टैक्नोलॉजी विभाग अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश के मध्य एमओयू हस्ताक्षर हुए। इस एमओयू के अनुसार मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी के अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राएं क्लीनिकल ट्रेनिग एम्स ऋषिकेश की विश्वस्तरीय प्रयोगशालाओं में कार्य करेंगे जिससे छात्र-छात्राओं को विश्व स्तरीय तकनीकी का ज्ञान एक ही छत के नीचे प्राप्त होगा। श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय एवं सोसाइटी आफ पाल्यूशन एंड इनवायरमेंटल कंजरवेशन साइंटिस्ट्स (स्पेक्स) के मध्य एमओयू हस्ताक्षर हुए। इस एमओयू के अनुसार पानी की स्वच्छता व गुणवत्ता को लेकर संयुक्त रूप से कार्य किया जायेगा।

प्रो० जोशी ने बताया कि विश्वविद्यालय को अनुसंधान, परामर्श और सामुदायिक सेवाओं में उत्कृष्टता प्रदान कर राष्ट्रीय एवं अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने हेतु विश्वविद्यालय परिसर, ऋषिकेश में विभिन्न सेल एवं सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किये गये है। जिसमें भारतीय ज्ञान परम्परा, आपदा प्रबन्धन, संकाय विकास केन्द्र, अनुसंधान एवं विकास केन्द्र, छात्र/विश्वविद्यालय हित में प्रमुखता से कार्य कर रहे हैं, साथ ही इनोवेशन, इनक्यूबेशन, स्टार्टअप एंटरप्रेन्योर प्रमोशन, कौशल विकास में उत्कृष्ठता केन्द्र भी स्थापित किये गये हैं। विश्वविद्यालय परिसर ऋषिकेश में राष्ट्रीय एवं अन्र्तराष्ट्रीय सेमिनार एवं कार्यशालाओं का आयोजन किया गया जिनमें गणित विभाग की ओर से International Conference on Recent Advances in Mathematics and its Applications in Interdisciplinary Areas” On the occasion of International Day for Women in Mathematics, विषय पर एक दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय सेमिनार, विज्ञान संकाय द्वारा “समाज कल्याण, सततविकास एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को बढ़ावा देने में भौतिक विज्ञान की भूमिका’ विषय पर दो दिवसीय अन्तराष्ट्रीय संगोष्टी, Faculty Development Programme के तहत “MATLAB and its Applications in AI & ML” विषय पर कार्यक्रम, Faculty Development Program के तहत “Academic Writing- Enhancing Scholarly Skills” विषय पर कार्यक्रम शामिल हैं।

विश्वविद्यालय के कुलपति जी की पहल के अनुरूप श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा नवाचार के तहत प्रथम दिव्यांगजन सशाक्तिकरण पुरस्कार / सम्मान समारोह राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशाक्तिकरण संस्थान, देहरादून में आयोजित किया गया, जिसमें अर्न्तराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त दिव्यांगजन छात्र-छात्राओं को पुरस्कार स्वरूप ट्रॉफी प्रदान की गयी। अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी महोत्सव में श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय के मा० कुलपति प्रो० एन०के० जोशी को वाइस चांसलर ऑफ द ईयर अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया। यह अवार्ड राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 तथा सत्र नियमित करने के प्रयासों हेतु दिया गया तथा राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशाक्तिकरण संस्थान, देहरादून द्वारा कुलपति प्रो० एन०के० जोशी को निपवेड सारथी सम्मान-2023 से भी नवाजा गया। विश्वविद्यालय की प्रगति पर माननीय कुलाधिपति / राज्यपाल महोदय द्वारा कुलपति प्रो० एन०के० जोशी की अत्यन्त प्रशंसा करते कहा कि श्री देव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय प्रो० जोशी के नेतृत्व में निरन्तर प्रगति पथ पर अग्रसर होकर राष्ट्रीय एवं अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट उच्च शिक्षण संस्थान के रूप में अपनी पहचान बनाने में सफल होगा।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories