पांच लाख युवाओं को प्रभावित करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के साथ साझेदारी की

पांच लाख युवाओं को प्रभावित करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के साथ साझेदारी की
Please click to share News

नई दिल्ली, 15 फरवरी 2024।  रिलायंस फाउंडेशन औरराष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने 500,000 भारतीय युवाओं के लिए भविष्य के लिए तैयार कौशल वाले पाठ्यक्रम बनाने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया है। इस साझेदारी में एडटेक, साइबर सुरक्षा, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), पर्यावरणीय स्थिरता, नीति विश्लेषण और कई अन्य क्षेत्रों में युवाओं के लिए क्षमता बनाने पर ध्यान केंद्रित करने वाले पाठ्यक्रम का विकास शामिल है। रिलायंस फाउंडेशन के डिजिटल-फॉरवर्ड दृष्टिकोण की मदद से, इस साझेदारी से नए करियर के अवसरों में रुचि रखने वाले युवाओं के बीच लोकप्रियता बढ़ने की उम्मीद है, जिनके लिए भविष्यवादी सोच की आवश्यकता है।

इस अवसर पर बोलते हुए , केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, “ स्किलिंग, री-स्किलिंग और अप-स्किलिंग के मंत्र को अपनाने से भारत अजेय बन जाएगा। कौशल पारिस्थितिकी तंत्र में विभिन्न डिजिटल पहल कहीं भी कौशल, कभी भी कौशल और सभी के लिए कौशल सुनिश्चित कर रही हैं। जैसे-जैसे भारत एक विकसित राष्ट्र बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है, प्रौद्योगिकी, पैमाने और स्थिरता का लाभ उठाकर, भारतीय कार्यबल न केवल घरेलू मांग, बल्कि वैश्विक मांग को भी पूरा करेगा और नए मानक स्थापित करेगा।

इस रणनीतिक साझेदारी के महत्व पर जोर देते हुए, रिलायंस फाउंडेशन के सीईओ, श्री जगन्नाथ कुमार ने कहा, “भारत में दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी है, और यह उन्हें भविष्य के लिए तैयार कौशल के साथ तैयार करने का हमारा प्रयास है। रिलायंस फाउंडेशन में, हमारा मानना ​​है कि इससे उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने और उनके लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। एनएसडीसी के साथ यह साझेदारी युवाओं को कौशल विकसित करने, विकसित कार्य प्रोफाइल और अवसरों के साथ दक्षताओं को संरेखित करने में मदद करेगी। रिलायंस फाउंडेशन और एनएसडीसी हमारे युवाओं के लिए योगदान देने के लिए हमारी अनूठी शक्तियों के साथ-साथ एक समान दृष्टिकोण और उद्देश्य लेकर आते हैं।”

उच्च गुणवत्ता वाले पाठ्यक्रम का डिजाइन और विकास; छात्र सेवाएँ स्थापित करना; प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण; सहयोग का समर्थन करना; एआई सहायता प्राप्त ऑनलाइन मूल्यांकन; प्रमाणपत्र और उद्योग-संरेखित प्लेसमेंट इस साझेदारी का एक अभिन्न अंग हैं।

रिलायंस फाउंडेशन हाशिए पर रहने वाले लोगों और युवाओं के लिए अवसरों के साथ आजीविका बनाने और बढ़ाने पर काम कर रहा है। एनएसडीसी के साथ यह साझेदारी उस दिशा में एक और कदम है।

एनएसडीसी के बारे में

भारत सरकार के कौशल भारत मिशन को बढ़ावा देते हुए, एनएसडीसी, एक नोडल कौशल विकास एजेंसी है, जो भारत सरकार के कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के तहत काम करती है, एक अद्वितीय सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) है जिसका उद्देश्य सृजन को उत्प्रेरित करना है। भारत में एक बड़ा और गुणवत्तापूर्ण व्यावसायिक प्रशिक्षण पारिस्थितिकी तंत्र। स्थापना के बाद से, एनएसडीसी ने पूरे भारत में प्रशिक्षण भागीदारों के सहयोग से विभिन्न क्षेत्रों में तीन करोड़ से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया है। एनएसडीसी ने 37 सेक्टर कौशल परिषद (एसएससी) की स्थापना की है और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई), राष्ट्रीय प्रशिक्षुता संवर्धन योजना (एनएपीएस) जैसी सरकार की प्रमुख कौशल विकास योजनाओं को लागू करता है। एनएसडीसी कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने वाले उद्यमों, कंपनियों और संगठनों को भी वित्त पोषित करता है। संगठन रियायती ऋण, अन्य नवीन वित्तीय उत्पाद और रणनीतिक साझेदारी की पेशकश करके कौशल विकास में निजी क्षेत्र की क्षमता निर्माण को सक्षम बनाता है। अधिक जानकारी के लिए कृपया https://nsdcindia.org पर जाएं

रिलायंस फाउंडेशन के बारे में

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की परोपकारी शाखा, रिलायंस फाउंडेशन का लक्ष्य नवीन और टिकाऊ समाधानों के माध्यम से भारत की विकास चुनौतियों का समाधान करने में उत्प्रेरक की भूमिका निभाना है। श्रीमती के नेतृत्व में नीता एम अंबानी, संस्थापक और अध्यक्ष, रिलायंस फाउंडेशन ग्रामीण परिवर्तन, शिक्षा, स्वास्थ्य, विकास के लिए खेल, आपदा प्रबंधन, महिला सशक्तिकरण, शहरी नवीनीकरण और कला पर ध्यान केंद्रित करते हुए सभी के समग्र कल्याण और जीवन की बेहतर गुणवत्ता के लिए लगातार काम कर रही है। , संस्कृति और विरासत, और इसने पूरे भारत में 55,400 से अधिक गांवों और शहरी स्थानों में 72 मिलियन से अधिक लोगों के जीवन को प्रभावित किया है


Please click to share News

bureau bureau

Related News Stories