वनाग्नि सुरक्षा जागरूकता में छात्र छात्राओं की भूमिका अहम-बुद्धि प्रकाश

वनाग्नि सुरक्षा जागरूकता में छात्र छात्राओं की भूमिका अहम-बुद्धि प्रकाश
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 6 फरवरी। डांगचौरा रेंज के वन क्षेत्राधिकारी बुद्धि प्रकाश ने वनाग्नि सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत राजकीय इंटर कॉलेज मंजाकोट चौरास में स्थानीय वन कर्मचारियों द्वारा वनाग्नि से पर्यावरण को होने वाले दुष्परिणाम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वनों को आग से बचाने के लिए छात्र-छात्राओं को अहम रोल निभाना होगा। 

उन्होंने कहा कि छात्र छात्राओं को घर-घर जाकर लोगों को आग से होने वाले नुकसान की जानकारी देनी होगी और लोगों को वनाग्नि सुरक्षा में सहयोग करने के लिए प्रेरित करना होगा। श्री बुद्धि प्रकाश राजकीय इंटर कॉलेज मंजाकोट चौरास  में प्रधानाचार्य श्री प्रमोद कुमार तिवाडी जी की अध्यक्षता में आयोजित वनाग्नि सुरक्षा गोष्ठी में बोल रहे थे। 

सुरक्षा गोष्ठी का शुभारंभ करते हुए उन्होंने जंगल जलने से होने वाले नुकसान की जानकारी दी।कहा कि वनों में आग लगने से पर्यावरण को नुकसान होने के साथ ही लाखों की वन संपदा भी खाक हो जाती है। जंगल में रहने वाले जानवर गांवों की ओर आते हैं और पेयजल की समस्या भी उत्पन्न होती है। उन्होंने छात्र-छात्राओं से लोगों को जागरूक करने के साथ आग लगाने वालों पर भी नजर रखने को कहा। 

इस मौके पर  छात्र छात्राओं  से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव व वनाग्नि के दुष्परिणाम विषय पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित कारवाई। प्रतियोगिता संपन्न होने पर उत्कृष्ट निबंध लिखने वाले छात्र-छात्राओं को प्रथम, द्वितीय  व तृतीय पुरस्कार वितरित किए गए। प्रतियोगिता में दीक्षा बिष्ट प्रथम, आंचल बिष्ट द्वितीय व सिमरन बिष्ट तृतीय रहीं।

गोष्ठी में वन क्षेत्राधिकारी बुद्धि प्रकाश , अनुभाग अधिकारी सरोप सिंह नयाल, वन वीट अधिकारी राम सिंह, राजकीय इंटर कॉलेज मांझाकोट पट्टी कडाकोट के प्रधानाचार्य प्रमोद कुमार तिवाडी जी की अध्यक्षता में समस्त छात्र छात्राएं,वन कर्मियों व अध्यापक, अध्यापिकाऐं उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories