उद्यमिता और रोजगार के माध्यम से उत्तराखंड का विकास: EDP कार्यशाला के तीसरे दिन की महत्वपूर्ण बातें

उद्यमिता और रोजगार के माध्यम से उत्तराखंड का विकास: EDP कार्यशाला के तीसरे दिन की महत्वपूर्ण बातें
Please click to share News

रुद्रप्रयाग 9 मार्च 2024। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अगस्त्यमुनि में देवभूमि उद्यमिता योजना के अंतर्गत Entrepreneurship Development Program (EDP) कार्यशाला के तीसरे दिन को प्राचार्य डॉ दलीप सिंह की अध्यक्षता में आयोजित किया गया।

इस अवसर पर भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान अहमदाबाद से चन्द्रमोहन वर्मा और आज के मुख्य वक्ता श्री भूपेंद्र सिंह रावत ने छात्रों को व्यवसायिक शिक्षा के महत्व के बारे में प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है जब हमें उद्यमिता के क्षेत्र में अपने कदम बढ़ाने की जरुरत है, क्योंकि सरकारी क्षेत्र में रोजगार के अवसर सीमित हैं।

वे उत्तराखंड के संदर्भ में बताते हुए कहा कि यहां रोजगार की अपार संभावनाएं हैं, लेकिन हमें अपनी सोच में बदलाव लाना होगा। वे उदाहरण के रूप में पर्यटन, डेरी, होमस्टे, जूस, अचार आदि क्षेत्रों का उल्लेख करते हुए कहते हैं कि ये सभी क्षेत्र रोजगार के व्यापक अवसर प्रदान करते हैं।

इस कार्यक्रम का संचालन नोडल अधिकारी डॉ विष्णु कुमार शर्मा ने किया, और समिति के सदस्य डॉ राजेश कुमार, डॉ ममता भट्ट, डॉ तनुजा मौर्या, और डर गिरिजा प्रसाद रतूडी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories