महाविद्यालय देवप्रयाग में छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत 87000 रुपए की द्वितीय किश्त छात्रों को हस्तांतरित

महाविद्यालय देवप्रयाग में छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत 87000 रुपए की द्वितीय किश्त छात्रों को हस्तांतरित
Please click to share News

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा प्रोत्साहन योजना: छात्रवृत्ति के तहत उत्तराखंड के छात्रों को सम्मानित किया गया

टिहरी गढ़वाल 9 मार्च। मुख्यमंत्री उत्तराखंड शासन द्वारा शुरू की गई ‘मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना’ के अंतर्गत, ओंकारानंद सरस्वती राजकीय महाविद्यालय में सत्र 2023-24 में प्राथमिकता स्थापित करते हुए 87000 रुपए की द्वितीय किश्त डीबीटी के माध्यम से स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों को हस्तांतरित की गई।

इस प्रोत्साहन के अन्तर्गत, कला और विज्ञान संकाय के छात्रों में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति की तीन महीने की दूसरी किश्त प्रदान की गई। कला संकाय में तृतीय सेमेस्टर से प्राथमिक स्थान वंदना रावत, द्वितीय स्थान शिवानी, और तृतीय स्थान गीतिका चौहान ने प्राप्त किया। विज्ञान संकाय से थर्ड सेमेस्टर से सपना ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, जबकि तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं में प्रथम स्थान गौरव, द्वितीय स्थान अनामिका, और तृतीय स्थान ज्योति ने प्राप्त किया। इसके साथ ही, एम.ए. (अर्थशास्त्र), एम.ए. (राजनीति शास्त्र), और एम.ए. (हिंदी) से भी कुछ छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्राप्त हुई।

इस योजना के अंतर्गत महाविद्यालय से 10 छात्र-छात्राओं को डीबीटी के माध्यम से लाभ प्रदान किया गया, जिनमें से दो मेधावी छात्राओं को माननीय मुख्यमंत्री द्वारा छात्रवृत्ति हस्तांतरित की गई।

इस तरह, यह पहल छात्रों को उच्च शिक्षा में रुचि और प्रोत्साहन प्रदान करती है, जिससे उनकी शैक्षिक विकास को बढ़ावा मिलता है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories