वनाग्नि की घटनाओं को रोकने के लिए विभाग सक्रिय: 20 हजार का जुर्माना लगाया

वनाग्नि की घटनाओं को रोकने के लिए विभाग सक्रिय: 20 हजार का जुर्माना लगाया
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 23 अप्रैल, 2024। जनपद में वनाग्नि की घटनाओं को रोकने के लिए जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल के निर्देशन में वन विभाग द्वारा सघन निगरानी की जा रही है। इसके साथ ही जिला आपदा कंट्रोल रूम में भी कार्मिकों द्वारा सक्रिय होकर कार्य किया जा रहा है।

डीएफओ नरेंद्रनगर जीवन जागड़े ने बताया कि सोमवार को जनपद के नरेंद्रनगर डिवीजन क्षेत्रांतर्गत अदवाणी क्रू-स्टेशन के समीप मुखबिर ने सूचना दी कि अदवाणी-बेरनी रोड़ के किनारे आग लगी है तथा एक अज्ञात व्यक्ति घटना स्थल से भागता हुआ दिखाई दे रहा है। सूचना मिलते ही अदवाणी क्रू-स्टेशन के कर्मचारी घटना स्थल पर पहुंचे तथा इससे पहले कि आग भयानक रुप लेती कर्मचारियों द्वारा आग पर काबू पा लिया गया। आरोपी ने बताया कि उसने जलती बीड़ी जंगल में फेंकी, जिसके कारण जंगल में आग लग गई। उसने आग को बुझाने का प्रयास किया, किन्तु जब उसने देखा कि आग बेकाबू हो रही है तो वह घटना स्थल से भाग गया।

उन्होंने बताया कि संबंधित व्यक्ति को घटना स्थल के समीप तुरंत ही पकड़ लिया गया। आरोपी का नाम जीवन लाल पुत्र श्री गिरधारी लाल, ग्राम कोठी, जिला रामबन है। संबंधित व्यक्ति के खिलाफ भारतीय वन अधिनियम के तहत अपराध दर्ज करते हुए 20 हजार का जुर्माना लगाया गया, जिसकी अग्रिम कार्यवाही की जा रही है। उन्होने बताया कि वनाग्नि की घटनाओं की रोक थाम हेतु वन विभाग लगातार प्रयास कर रहा है, प्रत्येक बीट में क्रू-स्टेशन की स्थापना की गई है। इसके साथ ही विभिन्न माध्यमों से वनाग्नि रोक-थाम हेतु प्रचार-प्रसार किया जा रहा है तथा मुखबिर तंत्र को अधिक सुदृढ़ करने का प्रयास किया जा रहा है।

इस मौके पर नरेन्द्रनगर रेंज के वन क्षेत्राधिकारी विवेक जोशी, वन दरोगा कुलदीप सिंह, वन आरक्षी प्रदीप राणा आदि मौजूद रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories