प्रत्येक व्यक्ति मतदान प्रक्रिया में भाग लें और मतदान करने पर गर्व महसूस करें

प्रत्येक व्यक्ति मतदान प्रक्रिया में भाग लें और मतदान करने पर गर्व महसूस करें
Please click to share News

ऋषिकेश 12 अप्रैल । पंडित ललित मोहन शर्मा ने श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्व विद्यालय के ऋषिकेश परिसर में दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया। यह कार्यक्रम शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया था, जिसका मुख्य उद्देश्य स्वच्छता और मतदान के महत्व पर ध्यान केंद्रित करना था।

परिसर निदेशक प्रो महावीर सिंह रावत ने कार्यशाला का उद्घाटन किया, जिसमें उन्होंने स्वयंसेवी को संबोधित किया और उन्हें प्रजातंत्र में युवा मतदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बताया। प्रो रावत ने कहा कि युवा मतदाताओं का सक्रिय भागीदारी होना लोकतंत्र के निर्माण में महत्वपूर्ण है।

इस कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिताओं और भाषणों का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों को स्वच्छता के महत्व को समझाने के लिए प्रेरित किया गया। प्रो संगीता मिश्रा ने चुनाव में युवाओं की भूमिका पर संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं का सक्रिय भागीदारी लोकतंत्र को मजबूत करता है।

कार्यक्रम में सोशल मीडिया का भी विशेष ध्यान रखा गया, जिसे राष्ट्रीय सेवा योजना के कोऑर्डिनेटर डॉ गौरव वासने ने संबोधित करते हुए सकारात्मक माध्यम के रूप में प्रमोट किया।
चुनाव में युवाओं की भूमिका विषय पर संबोधित करते हुए प्रो संगीता मिश्रा ने कहा चुनाव में युवाओं की भूमिका आज के समय में बेहद जरूरी हो गई है।युवाओं और नवयुवाओं को लोकतंत्र के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी क्योंकि आशा की एकमात्र किरण नई पीढ़ी ही है। जब तक युवा आगे आकर राजनीति की स्वच्छता-पवित्रता का संकल्प नहीं लेंगे, राजनीति में गंदगी बढ़ती ही जाएगी। नईदुनिया ने प्रगतिशील सोच रखने वाले युवाओं की राजनीति में भागीदारी बढ़ाने के लिए नौजवानों को मतदाता बनवाने का अभियान छेड़ा है।राष्ट्रीय सेवा योजना सोशल मीडिया की जानकारी देते हुए राष्ट्रीय सेवा योजना के विश्वविद्यालय के कोऑर्डिनेटर डॉ गौरव वासने ने कहा सोशल मीडिया संचार का एक बहुत अच्छा माध्यम है। यह द्रुत गति से सूचनाओं के आदान-प्रदान करने, जिसमें हर क्षेत्र की खबरें होती हैं, को समाहित किए होता है। सोशल मीडिया सकारात्मक भूमिका अदा करता है जिससे किसी भी व्यक्ति, संस्था, समूह और देश आदि को आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक रूप से समृद्ध बनाया जा सकता है।कार्यशाला के कोऑर्डिनेटर एवं वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अशोक कुमार मैन्दोला ने एनएसएस की विस्तृत जानकारी देते हुए अपने संबोधन ने कहा हमारा देश युवाओं का देश है 35 वर्ष की आयु तक के करीब पैंसठ (65) करोड़ से अधिक युवा हैं, जिसके कारण देश में अथाह युवा एवम श्रमशक्ति विद्यमान है। आज देश की उन्नति में युवाओं की भागीदार सुनिश्चित करने के लिए उन्हें अच्छे संस्कार, उचित शिक्षा एवं प्रोद्यौगिक विशेषज्ञता तथा ई-गवर्नेस द्वारा नए स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसीलिए दुनिया आज नए भारत की ओर आशा व उम्मीद की निगाह से देख रही है। आज की युवा पीढ़ी को जुआ, हिंसा व नशा से मुक्त होने की आवश्यकता है।स्वच्छता पर बोलते हुए प्रो पुष्पांजलि आर्य ने कहा कि स्वच्छता सबसे महत्वपूर्ण एवं अच्छी आदत है जो हर किसी व्यक्ति में होनी चाहिए, क्योंकि स्वच्छता और स्वास्थ्य एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। यदि हम स्वच्छ हैं तो कई बीमारियों से लड़ सकते हैं। स्वच्छता हमारे शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बढ़ाती है। डॉ प्रीति खंडूरी ने कहा कि आज हम सब स्वच्छता की बात तो करते हैं, लेकिन इसके नियमों का पालन नहीं करते। उन्होंने कहा कि अपने शहर, समाज और देश को स्वच्छ बनाना हम सबकी सांझी जिम्मेदारी है। मतदान संबंधी जानकारी देते हुए प्रोअंजलि प्रसाद दुबे ने कहा भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। यहाँ की संघीय सरकार प्रत्येक पाँच वर्ष के अंतराल पर चुनाव के माध्यम से चुनी जाती है। देश के नागरिक इस चुनावी प्रक्रिया में सीधे तौर पर भाग लेते हैं। कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष या इससे ज्यादा हो, मतदान करने के लिए अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।प्रत्येक व्यक्ति मतदान प्रक्रिया में भाग लें और मतदाता होने पर गर्व महसूस करें इस दौरान विद्यार्थियों को स्वच्छता अपनाने और मतदान करने की शपथ दिलवाई गई। इस अवसर पर स्वच्छता एवं मतदान को लेकर भाषण प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता भी करवाई गई। कार्यक्रम में डॉ अर्जुन इतिहास विभाग एवं स्वयंसेवियों ने प्रतिभाग किया।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories