योग से मानसिक चंचलता व आत्मा को संयमित कर स्वस्थ जीवन जिए : शरण्या

योग से मानसिक चंचलता व आत्मा को संयमित कर स्वस्थ जीवन जिए : शरण्या
Please click to share News

ऋषिकेश 4 अप्रैल। पंडित ललित मोहन शर्मा श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय परिसर की मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी विभाग मे आज विश्व स्वास्थ्य दिवस के तहत स्वास्थ्य संवेदना कार्यक्रम आयोजित किया गया।
जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. भावना माथुर, जोकि दुबई में माइक्रोबायोलॉजिस्ट हैं उन्होंने छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य दिवस की महत्ता बताई।
विशिष्ट अतिथि डॉ मुकेश चंद्र, जोकि भारतीय सेना से सेवानिवृत्त है व वर्तमान में दुबई में रेडियोलॉजिस्ट हैं उन्होंने छात्र-छात्राओं को सेना के माध्यम से देशभक्ति एवं समाज सेवा करने के लिए प्रेरित किया।
अति विशिष्ट अतिथि प्रो० मनीषा नैथानी जोकि एम्स ऋषिकेश में बायोकेमेस्ट्री विभाग में प्रोफेसर हैं उन्होंने छात्र-छात्राओं से संवाद किया एवं उन्हें स्वस्थ जीवन शैली अपने के लिए प्रेरित किया व फास्ट फूड, जंक फूड खाने से परहेज के लिए भी बताया।
इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता शरण्या चंद्र रही जोकि दुबई में योगाचार्य हैं, इस अवसर पर उन्होंने छात्रों से कहा कि योग एक प्राचीन भारतीय प्रथा है जो शारीरिक, मानसिक, और आध्यात्मिक विकास को प्रोत्साहित करती है। योग के अभ्यास में आसन, प्राणायाम, ध्यान, और ध्यान की तकनीकें शामिल होती हैं। योग का उद्देश्य शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारना, मानसिक चंचलता को कम करना, और आत्मा को संयमित करना है। योग अभ्यास करने से अनेक लाभ होते हैं जैसे कि स्वस्थ जीवनशैली, संतुलित भावना, और अधिक ऊर्जा। उन्होंने छात्र-छात्राओं को परिसर में दो दिन योग का अभ्यास कराएंगी।
इस अवसर पर विभाग के समन्वयक व डीन साइंस प्रो गुलशन कुमार ढींगरा ने अतिथियों का स्वागत किया तथा उन्होंने शरण्या चंद्र की उपलब्धियां के बारे में छात्र-छात्राओं को बताते हुए कहा कि पढ़ाई के अलावा पाठ्यतर गतिविधियां के द्वारा हम सभी कुछ ना कुछ नया सीखने हैं और योग के माध्यम से हम अपने शरीर तथा मन को भी स्वस्थ रख सकते हैं।
अवसर पर परिसर के निदेशक प्रो एम एस रावत ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा स्थापित किया गया है और इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के महत्व पर जागरूक करना है। हर साल विशेष थीम के तहत विभिन्न स्वास्थ्य संबंधित मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रम और गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। यह लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं, स्वास्थ्य शिक्षा और जीवनशैली के महत्व पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर प्रदान करता है।
इस अवसर पर अनेकों छात्र-छात्राएं एवं संकाय सदस्य मौजूद रहे।


Please click to share News

Garhninad Desk

Related News Stories