देवभूमि उद्यमिता कौशल विकास योजना के तहत शिवालिक जैव विविधता पार्क में स्वरोजगार संबंधित ट्रेनिंग प्रोग्राम का किया आयोजन

देवभूमि उद्यमिता कौशल विकास योजना के तहत शिवालिक जैव विविधता पार्क में स्वरोजगार संबंधित ट्रेनिंग प्रोग्राम का किया आयोजन
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 5 अप्रैल। देवभूमि उद्यमिता कौशल विकास योजना के तहत आज दसवे दिन प्रशिक्षणार्थियों के स्वरोजगार से संबंधित ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत आज शिवालिक जैव विविधता पार्क ऋषिकेश में भ्रमण हेतु ले जाया गया।

इस अवसर पर प्रशिक्षणार्थियों को पॉलीहाउस से संबंधित समूची जानकारियां प्रदान की गई। साथ ही औषधि पेड़ पौधों जैसे लेमनग्रास,तुलसी, एलोवेरा, स्टीविया हरसिंगार घृतकुमारी, रोजमेरी, तेजपत्ता, कड़ी पत्ता,कुमारी के संबंध में भी विस्तृत जानकारी प्रदान की गई।

इस अवसर पर पार्क में तैनात वन दरोगा श्री राकेश रावत एवं डिप्टी रेंजर श्री रविंद्र सिंह रावत द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को स्वरोजगार हेतु प्रेरित किया गया साथ ही मालू के पत्ते के दोने बनाने की विधि व इस कार्य हेतु प्रयोग में आने वाली मशीन की लागत आदि के विषय में भी बताया गया। प्रशिक्षणार्थियों ने वहां स्वयं मालू के पत्ते से दोने व प्लेटे मशीन द्वारा तैयार करने का प्रशिक्षण भी लिया।

इस अवसर पर औषधीय पौधों के रख रखाव किये जाने हेतु सरकार द्वारा सहायता प्रदान करने के संबंध में भी जानकारियां प्रदान की गई। श्री रावत द्वारा पूरे उत्तराखंड में एकमात्र कल्पवृक्ष इसी वाटिका में होने के बारे में बताया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम की संयोजिका डॉ मीना व कार्यक्रम सदस्य डॉ ईरा सिंह, डॉ देशराज सिंह, डॉ आरती अरोड़ा, आशीष व पंकज उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories