टिहरी जिले की 6 विधानसभाओं में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न

टिहरी जिले की 6 विधानसभाओं में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न
Please click to share News

टिहरी गढ़वाल 19 अप्रैल 2024 । लोकसभा चुनाव के तहत 01 टिहरी संसदीय क्षेत्र व  02-गढ़वाल संसदीय क्षेत्र के लिए टिहरी जिले के सभी 963 मतदेय स्थलों पर मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। लोक सभा चुनाव के लिए जिले की 6 विधानसभाओं में देर रात तक उपलब्ध परिणाम के अनुसार 45 प्रतिशत मतदान हुआ। जो 2019 में 58.30 प्रतिशत था। इस बार 5,18,180 मतदाताओं के सापेक्ष सिर्फ 2,33,181 ने ही वोट डाले। जिसमें 1,25,744 महिलाएं और 1,04, 007 पुरूष शामिल हैं।

इस लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान पर उत्तराखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीवीआरसी पुरुषोत्तम का कहना है कि, “उत्तराखंड में हमने शांतिपूर्वक मतदान संपन्न कराया…आज मतदान प्रतिशत लगभग 55-56% रहा। मैदानी इलाके में आज गर्मी रही और शादी का भी समय चल रहा है इसलिए मतदाताओं में कमी देखी गयी।”

इधर जिला निर्वाचन अधिकारी टिहरी मयूर दीक्षित एवं एसएसपी नवनीत भुल्लर की देख रेख में जिले में मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया है। जनपद की समस्त 06 विधान सभा क्षेत्रांतर्गत 963 पोलिंग पार्टियों का राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, नई टिहरी में पहुंचने का सिलसिला जारी है। सभी पार्टियां देर रात तक पहुंच गयी हैं।

मतदान कार्मिक द्वारा विधान सभा वार बने काउंटर पर ईवीएम वीवीपैट एवं निर्वाचन सामग्री जमा करने का सिलसिला शिलशिला जारी रहा । मतदान के आंकड़ों की पुष्टि व मिलान करने की प्रक्रिया चल रही है, जिसके पूरा होने पर मशीनों को राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की उपस्थिति में पूरी सुरक्षा व्यवस्था के बीच स्ट्रॉन्ग रूम में रखा जायेगा। मतदान कार्मिकों के रात में ठहरने की व्यवस्था अलग अलग स्थानों पर की गई है।

बताते चलें कि सुबह ही जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी मयूर दीक्षित ने सपत्नीक कान्वेंट स्कूल बूथ पर मतदान किया। तत्पश्चात् जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के द्वारा जिला मुख्यालय के कई मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया गया तथा मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए।

जनपद में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी/ जिला अधिकारी मयूर दीक्षित के दिशा निर्देशन में स्वीप व अन्य तमाम माध्यमों से मतदान प्रतिशत बढ़ाने का दिन-रात प्रयास किया गया जो काफी हद तक सफल रहा। 

गढ़ निनाद की टीम ने टिहरी विधानसभा क्षेत्र के कई बूथों का निरीक्षण के दौरान पाया कि निर्वाचन आयोग के द्वारा मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत की गई लेकिन राजनीति दलों के कार्यकर्ताओं द्वारा वोटर को मतदान केंद्र तक जाने के लिए प्रेरित करने का प्रयास नाकाफी रहा। जड़धार गांव बूथ प्रथम/द्वितीय पर ब्रांड एंबेसडर व पर्यावरण विद विजय जड़धारी से बातचीत हुई । उन्होंने कहा कि जिस प्रकार जिला प्रशासन व चुनाव आयोग ने तमाम प्रचार माध्यमों से वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रयास किया अगर थोड़ा प्रयास राजनीतिक दलों के लोग वोटरों को मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए करते तो निश्चित तौर पर वोट प्रतिशत बढ़ता। 

उन्होंने माना कि गांव में अधिकांश लोगों के नाम सूची में तो है लेकिन वह अपनी रोजी रोटी के लिए बाहर होने के कारण मतदान में हिस्सा नहीं ले सके। वहीं बेरोजगार युवाओं में भी इस चुनाव में कोई खास दिलचस्पी दिखाई नहीं दी। 

कई बूथों पर सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू हुआ लेकिन 11 बजे तक कहीं भीड़ तो कहीं सन्नाटा दिखा। दोपहर 3 बजे तक मतदान में वृद्धि हुई और शाम 5 बजे तक जिले में 53 प्रतिशत तक ही मतदान हो पाया। इसका एक कारण शादी विवाह में लोगों की व्यस्तता और दिन में कड़ाके की धूप भी वजह बनी तो कहीं दूर दराज से आने वाले वोटर को आवागमन बाधक बना।

टिहरी विधानसभा के बेरगनी बूथ संख्या 133 पर दूल्हे अमन सजवान ने बारात जाने से पूर्व मतदान किया तो वहीं कीर्ति नगर देवप्रयाग में दूल्हे शशांक बिष्ट व उनकी दुल्हन ने अपने अपने बूथ पर मतदान किया। 

 ग्रामीण क्षेत्रों में यह भी देखा गया कि लोगों में मतदान के प्रति ज्यादा उत्साह नहीं है । अधिकांश ग्रामीण की शिकायत थी कि राजनीतिक दलों के प्रत्याशी/ प्रतिनिधि वोट मांगने गांव नहीं आए। याने राजनीतिक दलों ने भी कोई सक्रियता नहीं दिखाई। जड़धार गांव में 121 से अधिक मतदाता सूची में तो शामिल थे लेकिन वे रोजगार के सिलसिले में बाहर से गांव में मतदान नहीं करने नहीं आ पाए। इसी बूथ पर यह भी जानकारी मिली कल देर शाम सभी स्वास्थ्य केंद्रों/उपकेंद्रों को खुला रखने के आदेश जारी किए गए इनमें कार्यरत कर्मचारियों डियूटी के चलते वोटिंग करने का समय नहीं मिला। मतदान में कुछ दिव्यांग व 85 आयु वर्ग से अधिक के मतदाताओं ने भी मतदान में उत्साह दिखाया। जिनमें प्रताप नगर के मोटना बूथ पर 85 वर्षीय एक व्यक्ति ने सखी बूथ घनसाली में अवली देवी बीमार होने के बावजूद भी कंडी पर मतदान करने पहुंची।

जनपद टिहरी गढ़वाल: समय 5:00 बजे तक मतदान प्रतिशत का विवरण

 01 टिहरी गढ़वाल संसदीय निर्वाचन क्षेत्रान्तर्गत

09- घनसाली      42.00

12- प्रतापनगर    41.02

13- टिहरी          45.00

14- धनोल्टी       50.00

02 गढ़वाल संसदीय निर्वाचन क्षेत्रान्तर्गत

10- देवप्रयाग     41.05

11- नरेंद्रनगर     48.00


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories