महाराष्ट्र में ठाकरे राज: कामन मिनिमम प्रोग्राम तय

महाराष्ट्र में ठाकरे राज: कामन मिनिमम प्रोग्राम तय
Please click to share News


नई टिहरी * गढ़ निनाद ब्यूरो,  28 नवंबर 2019

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को मुंबई के ऐतिहासिक शिवाजी पार्क में महाराष्ट्र के 19वें सीएम के रूप में शपथ ली।वह मुख्यमंत्री बनने वाले ठाकरे परिवार के पहले सदस्य हैं। इससे पहले बुधवार को उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी को शपथ ग्रहण में शामिल होने को फोन किया था। पीएम मोदी ने उन्हें सीएम बनने की बधाई दी।

शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई ने मंत्री पद की शपथ ली। एनसीपी के कोटे से जयंत पाटिल और छगन भुजबल तो कांग्रेस के कोटे से बालासाहेब थोराट और नितिन राउत ने मंत्री पद की शपथ ली। उद्धव ठाकरे ने शिवाजी महाराज को नमन करते हुए मराठी भाषा में शपथ ली। वे ठाकरे परिवार से पहले मुख्यमंत्री हैं।

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उद्धव ठाकरे के बाद कैबिनेट के अन्य मंत्रियों को शपथ दिलाई गई । उद्धव ने गुरुवार रात आठ बजे कैबिनेट की पहली बैठक की। शिवाजी किले के सम्बर्धन के लिए 20 करोड़ की घोषणा की। एक दो दिन में किसानों के लिए होगी घोषणा। कहा सरकार आम जनता के लिए काम करेगी।

शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की गठबंधन सरकार के न्यूनतम साझा कार्यक्रम (कॉमन मिनिमम प्रोग्राम) में किसान, रोजगार, शिक्षा, शहरी विकास, पर्यटन, कला, संस्कृति और महिलाओं के मुद्दे पर काम करने का वादा किया गया है।

इससे पहले सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मनमोहन सिंह, ममता बनर्जी और अखिलेश यादव ने भी उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी। सोनिया और राहुल गांधी ने पत्र लिखकर शपथ समारोह में शिरकत करने पर असमर्थता जताई और नए सरकार को शुभकामनाएं दीं।

महाराष्ट्र में ठाकरे की नई सरकार का कॉमन मिनिमम प्रोग्राम में किसान, रोज़गार, धर्मनिरपेक्ष और विकास। शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने कहा कि सरकार सभी जाति प्रांत के लोगों को साथ लेकर आगे चलेगी। किसी भी तरह का भेदभाव किसी के साथ नहीं किया जाएगा। शिवसेना नेता ने बताया कि बारिश पीड़ित किसानों को फौरन मदद दी जाएगी और किसानों का कर्ज तुरंत माफ किया जाएगा।

एकनाथ शिंदे ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना की शुरुआत की जाएगी। एक रुपये में इलाज वाले क्लीनिक खोले जाएंगे। राज्य के हर शख्स का स्वास्थ्य बीमा होगा। युवाओं को बिना किसी ब्याज के एजुकेशन लोन मिलेगा और सरकार में खाली पदों को तुरंत भरा जाएगा। इसके अलावा राज्य में निवेश बढ़ाने की हर संभव कोशिश की जाएगी, आईटी में निवेश बढ़ाने के लिए नीतियों में भी सुधार किया जाएगा और झुग्गी में रहने वालों को 500 फीट जमीन मुफ्त मिलेगी।

महाराष्ट्र में शपथ ग्रहण के लिए बने मंच के एक हिस्से का बेरिकेट टूटने से की लोग घायल हो गए। लोगों के ऊपर बल्लियों के गिरने से लोग घायल हुए। शपथ ग्रहण समारोह में शिवाजी पार्क पूरा खचाखच भरा हुआ था। शरद पवार, मल्लिकार्जुन खड़गे, कमलनाथ, संजय राउत, देवेंद्र फडणवीस, राज ठाकरे, सुप्रिया सुले, अजित पवार, अहमद पटेल, पृथ्वीराज चव्हाण पहुंचे, सुशील शिंदे, परिणिति शिंदे, कपिल सिब्बल, पृथ्वीराज चव्हाण, मुकेश अंबानी, नीता अंबानी सहित कई बड़े चेहरे शामिल हुए।


Please click to share News
admin

admin

Related News Stories