खिर्सू में ‘‘बर्ड वाचिंग’’ प्रशिक्षण शुरू

खिर्सू में ‘‘बर्ड वाचिंग’’ प्रशिक्षण शुरू
पौड़ी: खिर्सू में ‘‘बर्ड वाचिंग’’ प्रशिक्षण शुरू
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार, 15 जनवरी 2020

पौड़ी: जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल द्वारा जनपद पौड़ी गढ़वाल के निवासियों को स्वरोजगार हेतु एक और नवीन पहल ‘‘बर्ड वाचिंग’’प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिसमें जनपद पौड़ी गढ़वाल के विद्यालयों के बच्चों द्वारा प्रतिभाग किया गया है। सभी प्रशिक्षु बच्चें अपने बर्ड वाचिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान खिरसू गांव में महिला समूह द्वारा संचालित होंमस्टे पर निवास करेंगे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के आज पहला दिन  बर्ड वाचिंग विशेषज्ञ अजय शर्मा एवं अश्वनी त्यागी ने प्रशिक्षुओं को जीवन संरचना / क्रमिक जीव जगत  विकास के बारे जानकारी दी तथा पार्क परिसर एवं वन क्षेत्र का भ्रमण करवाते हुए बच्चो को पाए गए पंक्षी के बारे में गहनता से जानकारी दी। वहीं साहसिक खेल अधिकारी श्री नेगी ने कहा कि प्रदेश में बर्ड वाचिंग पर्यटन का बेहतर स्कोप होने के चलते जनपद में बर्ड वाचिंग के लिए अनेक दुर्लभ स्थान है, जिनको स्वरोजगार के क्षेत्र में विकसित करने के लिए जिलाधिकारी के निर्देशन पर कवायद शुरू कर दी गई है।

प्रशिक्षु बच्चे इन परिंदो का संपूर्ण डाटा अपने पास संकलित रखेगे तथा दक्ष होकर क्षेत्र में आने वाले पर्यटक या पंछी प्रेमी को यहां मौजूद परिंदो से रूबरू कराकर एक गाइड के रूप में बेहतर कार्य कर अपनी इनकम जनरेट करेंगे। सभी बच्चो ने दूरबीन की मदद से दुर्लभ परिंदो के विचरण की जानकारी जुटाई।

इस अवसर पर शिक्षक केसर सिंह असवाल, ईडीएम प्रकाश चौहान सहित छात्र छात्राएं मौजूद थे।

यह खबर: “बर्ड वाचिंग से मिलेगा स्वरोजगार
भी पढ़ें

सम्बंधित खबर भी पढ़ें:


Please click to share News

admin

Related News Stories