गढ़वाल सांसद ने ली समन्वय समिति की बैठक

गढ़वाल सांसद ने ली समन्वय समिति की बैठक
Please click to share News

गद निनाद समाचार * 16 जनवरी 2020

चमोली: गढवाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में केन्द्र पोषित योजनाओं की प्रगति समीक्षा की। चमोली जिले में अधिकारियों के कमी के बावजूद भी सभी योजनाओं में अच्छी प्रगति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सांसद ने चमोली की जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया की जमकर सराहना भी की। इस दौरान सांसद ने जिला मुख्यालय में बद्रीनाथ वन प्रभाग द्वारा कैट प्लान के अंतर्गत नव निर्मित प्रशिक्षण केन्द्र एवं प्रयोगशाला भवन का लोकार्पण भी किया।  

सांसद ने केन्द्र पोषित योजनाओं के तहत मनरेगा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास, पीएमजीएसवाई, जलागम, दीन दयाल ग्राम ज्योति, पीएम फसल बीमा, स्वच्छ भारत मिशन, सर्व शिक्षा, एमडीएम, डिजिटल इंडिया, वैकल्पिक ऊर्जा आदि योजनाओं की विस्तार से प्रगति समीक्षा की। एनआरएलएम के तहत गठित स्वयं सहायता समूहों को पंचबद्री प्रसाद्म के तहत जोड़कर उनकी आर्थिकी बढाने पर जोर दिया।

उन्होंने वैकल्पिक ऊर्जा के तहत जिले में सिंचाई के लिए लगाए गए सोलर पम्प स्कीम को बढावा देने,पीएम फसल बीमा योजना से अधिक से अधिक किसानों को जोड़ने युवाओं को रोजगार देने, श्रम विभाग के माध्यम से कमजोर वर्ग के सभी श्रमिकों का पंजीकरण कर लाभान्वित करने तथा समेकित बाल विकास योजना की समीक्षा करते हुए सांसद ने डीपीओ को आंगनबाडी केन्द्रों का सर्वे कर ऐसी आंगनबाडी केन्द्रों को चिन्हित करने को कहा जहां पर एक भी बच्चा पंजीकृत नही है।

सांसद ने भारत सरकार स्तर पर लंबित सड़कों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। पीएमजीएसवाई की सड़क निर्माण से कई प्रभावितों को मुआवजा न मिलने पर नाराजगी जताई । सांसद ने सौभाग्य योजना के तहत जिले में छूटे हुए सभी तोकों तक शीघ्र बिजली पहुंचाने तथ मनरेगा और समाज कल्याण की पेंशन स्कीम में लाभार्थियों को भुगतान करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने सांसद को जिले में संचालित विभिन्न केन्द्र पोषित योजनाओं की प्रगति के संबध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मनेरगा के तहत 46270 परिवारों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। वही जिले में 2702 स्वयं सहायता समूहों का गठन कर पंचबद्री प्रसाद्म, दोना पत्तल, पिरूल से बिजली उत्पादन, सेनटरी नैपकिन यूनिट आदि कार्यो से जोड़कर उनकी आजीविका में बृद्वि की गई है। 

इस अवसर पर बद्रीनाथ विधायक महेन्द्र भट्ट, थराली विधायक मुन्नी देवी शाह, कर्णप्रयाग विधायक सुरेन्द्र सिंह नेगी, गोपेश्वर नगर पंचायत सुरेन्द्र लाल, सभी ब्लाकों के क्षेत्र पंचायत प्रमुख व अन्य जनप्रतिनिधियों सहित डीएफओ आशुतोष सिंह, डीएफओ अमरेश कुमार, सीडीओ हसांदत्त पांडे, सीएमओ डा0 केके सिंह, पीडी प्रकाश रावत, डीडीओ एसके राॅय एवं समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।


Please click to share News

admin

Related News Stories