तेजाब पीडितों को पेंशन देने वाला देश का पहला राज्य बन सकता है उत्तराखंड

तेजाब पीडितों को पेंशन देने वाला देश का पहला राज्य बन सकता है उत्तराखंड
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार *  14 जनवरी 2020

देहरादून: प्रदेश का महिला सशक्तिकरण विभाग तेजाब पीड़ितों को पेंशन देने प्रस्ताव तैयार कर रहा है जिसे मंत्रिमंडल की अगली बैठक में रखा जायेगा । प्रस्ताव के पास होने के बाद राज्य सरकार तेजाब से पीड़ित महिलाओं को हर महीने सात से दस हजार रुपये पेंशन देगी । अगर ऐसा हुआ तो उत्तराखंड देश का ऐसा पहला राज्य होगा जहां तेज़ाब से पीड़ित महिलाओं को पेंशन मिल रही होगी।

महिला सशक्तिकरण मंत्री रेखा आर्य के अनुसार उत्तराखंड की एसिड अटैक पीड़ित 11 महिलाएं हैं जो कुछ समय पहले उनसे मिली थीं । उन्होंने बताया कि इन महिलाओं का कहना था कि उनका सामाजिक और मानसिक उत्पीड़न हो रहा है । प्रभावित महिलाओं ने अपनी पीड़ा की जानकारी देते हुए उन्हें बताया कि तेजाब हमले के बाद से सरकारी और निजी किसी भी क्षेत्र में उन्हें नौकरी देने से लोग डर रहे हैं परिणामस्वरूप उनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब हो चुकी है ।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में किसी भी प्रदेश में तेजाब पीड़ितों को पेंशन नहीं दी जा रही है। उत्तराखंड में यदि इसे कैबिनेट की मंजूरी मिली तो उत्तराखंड तेजाब पीडितों को पेंशन देने वाला देश का पहला राज्य होगा । राज्य मंत्री ने बताया कि ऐसी महिलाओं को पेंशन दिए जाने से उन्हें काफी हद तक आर्थिक सहायता मिल पाएगी।


Please click to share News

admin

Related News Stories