प्रदेश वापस आ रहे प्रवासियों के लिए DGP अनिल रतूड़ी के निर्देश, उल्लंघन किया तो होगी कार्यवाही

प्रदेश वापस आ रहे प्रवासियों के लिए DGP अनिल रतूड़ी के निर्देश, उल्लंघन किया तो होगी कार्यवाही
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़ * 16 मई 2020 

देहरादून: DGP अनिल कुमार रतूड़ी ने उत्तराखंड लौट रहे सभी प्रवासियों से क्वरंटाइन के नियमों का पालन करने के निर्देश देते हुए कहा कि उल्लंघन करने पर डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के अन्तर्गत कार्यवाही होगी। रतूड़ी ने उल्लंघन करने वालों की सूचना डायल 112 पर देने की जनता से अपील की है। 

देखिए उन्होंने क्या अपील की

उत्तराखण्ड के वासियों को नमस्कार। जैसा आप लोग अवगत हैं, वर्तमान समय में COVID-19 कोरोना की महामारी से समस्त देश, प्रदेश एवं विश्व इस समय जूझ रहा है। हमारे प्रान्त में भी आप सबके सहयोग से इस महामारी की बीमारी को नियंत्रण में रखने के हर सम्भव प्रयास तंत्र द्वारा किये जा रहे हैं। वर्तमान में जो हमारे प्रदेश के प्रवासी नागरिकों और विशेष तौर से जो Stranded हैं अन्य प्रांतों में उनके संबंध में चरणबद्ध तरीके से शासन के स्तर से उनको वापस लाने की कार्यवाही प्रचलित है। 

इसी क्रम में काफी संख्या में प्रवासी अपने गांव या शहर में वापस आ चुके हैं। जो वापस आने के लिए प्रक्रिया है उसमें एक महत्वपूर्ण बिन्दु होम क्वांरटाइन का है। उसका मकसद ये है कि वापस आने पर 14 दिन तक होम क्वांरटाइन में अपने अपने घर पर रहना अनिवार्य है। क्योंकि इससे संक्रमण को फैलने से रोका जाएगा। जो व्यक्ति इस होम क्वांरटाइन को गैर जिम्मेदाराना तरीके से यदि तोड़ के बाहर आते हैं तो उनके विरुद्ध नियमानुसार डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट में कार्यवाही हो सकती है। 

मेरा यह अनुरोध है आप सभी से विशेष तौर से जो होम क्वांरटाइन हो रखे हैं हमारे प्रवासी भाई बंधु कि आप कृपया 14 दिन अनिवार्य रूप से होम क्वांरटाइन का विधिवत पालन करें और मेरा आम नागरिकों से यही अनुरोध है। यदि कहीं ऐसा होता है कि किसी को आपको लगता है कि इन लोगों ने उल्लंघन किया है। इस संदर्भ में आप पुलिस का जो नंबर है डायल 112 उस पर आप सूचना दे सकते हैं। डिटेल देते हुए और पुलिस कंट्रोल रूम फिर संबंधित जनपद के थाने और प्रशासन को अवगत कराएगा और नियम अनुसार ऐसे लोगों के विरुद्ध जो विधि अनुसार कार्यवाही वो भी की जाएगी। 

मेरा आप सभी से अनुरोध है। ये एक बहुत कठिन दौर है। हम सब ये चाहते हैं कि आप का स्वास्थ अच्छा रहे । पूरे प्रदेश का स्वास्थ अच्छा रहे। हमारे देश का स्वास्थ अच्छा रहे। समस्त मानवीय जो समाज है उसका स्वास्थ अच्छा रहे उसके दृष्टिगत सब लोग ये सहयोग करें। टीम भावना से काम करें और क्वांरटाइन का उल्लंघन ना करें। नहीं तो जो विधिवत कानूनी कार्यवाही है वो होगी डायल 112 नम्बर पर इसकी सूचना दी जा सकती है।

आखिर डीजीपी को इस प्रकार की अपील करने का साफ मकशद है कि कतिपय ग्राम पंचायतों में प्रवासी भाई लॉक डाउन का पालन नहीं कर रहे हैं। जब प्रधान सख्ती कर रहे हैं तो उनसे झगड़ा,मनमुटाव की शिकायतें मिल रही हैं। लोग क्रिकेट खेल रहे हैं, ताश खेल रहे हैं, लोगों को मिलने घर घर जाने से भी परहेज नहीं बरत रहे हैं। 

प्रदेश पुलिस मुख्यालय की दैनिक रिपोर्ट भी यही दर्शा रही है कि ‘वो हैं कि मानते नहीं।’ आज पूरे प्रदेश में लॉक डाउन उलंघन के 29 अभियोग पंजीकृत किये गए तथा 271 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। आपसे अपील है कि घर पर रहें, सुरक्षित रहें।

लॉक डाउन उलंघन पर प्रदेश में अब तक 18498 की गिरफ्तारी, 3024 अभियोग पंजीकृत

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु प्रदेश में लागू लॉकडाउन के उल्लघंन करने पर आज दिनांक 16 मई 2020 को प्रदेश में कुल 29 अभियोग पंजीकृत किये गये, जिसमें 271 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। 

प्रदेश में अभी तक कुल 3024 अभियोगों 18498 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ ही अभी तक एमवी एक्ट के अन्तर्गत कुल 40965 वाहनों के चालान, 6695 वाहन सीज एवं 02.17 करोड़ रूपये संयोजन शुल्क वसूला गया।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories