17 मई: विश्व दूरसंचार दिवस

17 मई: विश्व दूरसंचार दिवस
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़ * 17 मई 2020

नई टिहरी: विश्व दूरसंचार दिवस 17 मई को पूरे विश्व में मनाया जाता। इस दिन सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के फायदों के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा की जाती है। आधुनिक युग में फोन, मोबाइल और इंटरनेट लोगों की प्राथमिक आवश्यकता बन गये हैं। इसके बिना जीवन की कल्पना करना बहुत ही मुश्किल हो चुका है।

1880 में दो टेलीफोन कंपनियों ‘द ओरिएंटल टेलीफोन कंपनी लिमिटेड’ और ‘एंग्लो इंडियन टेलीफोन कंपनी लिमिटेड’ ने भारत में टेलीफोन एक्सचेंज की स्थापना करने के लिए भारत सरकार से संपर्क किया। इस अनुमति को इस आधार पर अस्वीकृत कर दिया गया कि टेलीफोन की स्थापना करना सरकार का एकाधिकार था और सरकार खुद यह काम शुरू करेगी।

1881 में सरकार ने अपने पहले के फैसले के ख़िलाफ़ जाकर इंग्लैंड की ‘ओरिएंटल टेलीफोन कंपनी लिमिटेड’ को कोलकाता, मुंबई, मद्रास (चेन्नई) और अहमदाबाद में टेलीफोन एक्सचेंज खोलने के लिए लाइसेंस दिया। इससे 1881 में देश में पहली औपचारिक टेलीफोन सेवा की स्थापना हुई

 ‘विश्व दूरसंचार दिवस’ मनाने की परंपरा 17 मई, 1865 में शुरू हुई थी, लेकिन आधुनिक समय में इसकी शुरुआत 1969 में हुई। तभी से पूरे विश्व में इसे हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इसके साथ नवम्बर, 2006 में टर्की में आयोजित पूर्णाधिकारी कांफ्रेंस में यह भी निर्णय लिया गया था कि ‘विश्व दूरसंचार दिवस’ और  ‘विश्व सूचना सोसाइटी दिवस’ दोनों को एक साथ मनाया जाए।

World Telecommunication+Information Society Day is an opportunity to recognize the power of ICTs to change + improve people’s lives.
As billions of people rely on ICTs during the #COVID19 crisis, bringing these technologies to all is more urgent than ever #WTISD #Connect2030 pic.twitter.com/5VcYoZArf1

— ITU Secretary-General (@ITUSecGen) May 17, 2020

17 मई को विश्व हाइपरटेंशन दिवस

17 मई को “विश्व उच्च रक्तचाप दिवस”  “वर्ल्ड हाइपरटेंशन दिवस” World Hypertension Day” भी मनाया जाता है। इस दिन लोगों को हाइपरटेंशन के प्रति जागरूक किया जाता है। हाईपरटेंशन यानी उच्च रक्तचाप एक महामारी का रूप लेता जा रहा है। दुनिया में यह भयंकर रोग हर साल 70 लाख लोगों की मौत का कारण बनता है। इसके अलावा कई नई गंभीर बीमारियों को भी  कारण बनता है। हाइपरटेंशन किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता हैं। ‘विश्व उच्च रक्तचाप दिवस’ यानी ‘साइलेंट किलर’ के बारे में दुनिया भर में आम लोगों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस अथवा विश्व हाइपरटेंशन दिवस मनाया जा रहा है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories