राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई द्वारा गांवो में जनजागरूकता अभियान में मास्क बाटें गए

राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई द्वारा गांवो में जनजागरूकता अभियान में मास्क बाटें गए
Please click to share News

रमेश सिंह रावत, गढ़ निनाद न्यूज * 11 मई

हिंडोलाखाल: राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई राजकीय महाविद्यालय चन्द्रबदनी के स्वयं सेवियों ने पहाड़ में शहरों से आये लोगों से दूरी बनायें रखने हेतु जनजागरूकता अभियान चलाया। साथ ही उन्होंने कार्यक्रम अधिकारी डाॅ0 प्रतापसिंह बिष्ट के मार्गदर्शन और थानाध्यक्ष हिण्ड़ोलाखाल श्री पी के कोहली के सरक्षण में स्वयं बनाये मास्क हिंडोलाखाल के निकट क्षेत्र में वितरित किये।

डाॅ0 बिष्ट ने स्वयं मास्क बना छात्रों को प्रेरित किया

राजकीय महाविद्यालय चन्द्रबदनी (नैखरी) टिहरी गढ़वाल में महाविद्यालय के एन एस एस कार्यक्रम अधिकारी डाॅ0 प्रतापसिंह बिष्ट ने बताया की उन्होंने स्वयं मास्क बना कर एन एस एस स्वयंसेवी छात्रों को प्रेरित किया। जिसमें बी ए प्रथम वर्ष के छात्र नरेन्द्र तथा हिमांशू ने अधिकतर मास्क बनाये। रविवार 10 मई 2020 को ब्लाॅक मुख्यालय हिण्ड़ोलाखाल (देवप्रयाग) में मास्क वितरण कार्यक्रम के साथ-साथ जन-जागरूकता कार्यक्रम रखा गया।

कार्यक्रम में मुख्यतया ग्राम भिटवाली निकट ढूंगी गांव जाते समय भी ग्रामीणों का मास्क आते-जाते मास्क वितरित किये गये। तत्पश्चात् प्रधान जी की उपस्थिति में प्राथमिक विद्यालय भिटवाली में ग्रामीणों को साफ-सफाई, हाथ धोने, मास्क पहनने व उसके निस्तारण करने की जानकारी देने के साथ-साथ शहरों से गांवो में आने वाले लोगों से उचित दूरी बनाये रखने के विषय में जानकारी दी गई और विस्तार से बताया गया। जिन लोगों को मास्क नहीं मिल पाये उन्हें बुद्वबार 13 मई 2020 को ग्राम पंचायत में प्रधान द्वारा वितरित किये जायेगें।

राजकीय महाविद्यालय चन्द्रबदनी के एन एस एस के स्वयं-सेवियों ने हिंडोलाखाल के नजदीकी क्षेत्र में मास्क बाँट कर कोरोना संक्रमण रोकथाम हेतु जागरूकता अभियान चलाया. #GarhwalNews #GarhNinadNews pic.twitter.com/l27vB0Vphq

— Garh Ninad (@GarhNinad) May 11, 2020

डाॅ0 बिष्ट ने बताया की वर्तमान वैश्विक महामारी कोविड़-19 के इस दौर में उन्होंने एन एस एस क्षेत्रीय निदेशक लखनऊ, राज्य एन एस एस अधिकारी देहरादून, जिला समन्वयक एवं एन एस एस कार्यक्रम अधिकारियों से जूम एप के माध्यम से विभिन्न तिथियों में इकाई के कार्यक्रम के बारें में चर्चा की गयी। साथ ही उन्होंने बताया कि महाविद्यालय के स्वयं-सेवियों द्वारा समय-समय पर सामाजिक कार्य किये जाते रहे हैं।

कार्यक्रम में थानाध्यक्ष हिण्ड़ोलाखाल श्री पी के कोहली अपने स्टाफ सहित उपस्थित रहे। उन्होंने बताया की इस दौरान सोशल डिस्टेसिंग (सामाजिक दूरी) का ध्यान रखा गया और कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने हिण्ड़ोलाखाल बाजार में बिना मास्क पहने हुये लोगों को मास्क प्रदान किये।

डाॅ0 बिष्ट ने बताया की कार्यक्रम में ग्रामीणों को बताया गया कि एन एस एस के स्वयंसेवी हर समय आसपास के गांवों की सेवा हेतु तत्पर हैं। साथ ही उन्होंने ग्रामीणों को बताया की किसी भी कठिनाई में उनके द्वारा 9639424193, 9639487966 पर सम्पर्क कर सेवायें ली जा सकती हैं।
महाविद्यालय की प्राचार्य प्रोo पुष्पा उनियाल ने बताया कि महामारी के इस दौर में ऑनलाइन माध्यम से यथा संभव अध्ययन जारी है। प्राध्यापकों के मार्गदर्शन में छात्र-छात्राएं इंटरनेट व् मोबाइल पर व्हाट्सप्प से अपनी समस्या समाधान कर रहे हैं। साथ की प्रोo उनियाल ने बताया कि छात्रों को निर्देशित किया गया हैं कि इस विकट समय में वे सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखते हुए इलाके में सामरिक जरूरत और समाज विकास के कामों में भी अपनी-अपनी भूमिका अदा करें। प्राचार्य उनियाल ने सभी के सुरक्षित रहने की कामना करते हुए आशा व्यक्त की है कि जल्द ही इस महामारी से समाज को छुटकारा मिलेगा।


Please click to share News

admin

Related News Stories