त्रिवेंद्र कैबिनेट में 18 बिंदुओं पर चर्चा: बैठक समाप्त

त्रिवेंद्र कैबिनेट में 18 बिंदुओं पर चर्चा: बैठक समाप्त
Please click to share News

गढ़ निनाद न्यूज़* 18 जून 2020

देहरादून: उत्तराखंड कैबिनेट में आज 18 बिंदुओं पर चर्चा हुई। दो बिंदुओं पर अलग से चर्चा होगी। कैबिनेट ने परिवहन सेवा शुरू करने के लिए बसों में किराया दोगुना, वोल्वो बसों में  तिगुना तथा एसी बसों में डेढ़ गुना किराया बढाने को मंजूरी दे दी है।

ऑनलाइन टैक्सी बुकिंग के लिए भी नियमावली बनाई गई है। ओला सर्विस में आ रही तकनीकी दिक्कतों को देखते हुए भी नियमावली बनी। नर्सिंग भर्ती के लिए भी नियमावली बनायी गयी है। 

मोटरसाइकिल टैक्सी योजना को किया जाएगा शुरू, 20 हजार लोगों को योजना से रोजगार मिलेगा। कॉपरेटिव डिपार्टमेंट से मोटरसाइकिल टैक्सी खरीदने के लिए मिलेगा लोन। दो साल तक लोन का ब्याज सरकार भरेगी।

वही कांवड़ यात्रा को लेकर हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्रियों के साथ वीडियोकांफ्रेंसिंग करने की बात कही गई। सीएम ने कहा कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्य मंत्रियों के सुझाव के बाद कांवड़ यात्रा पर फैसला लिया जाएगा।

कैबिनेट में आपदा के दौरान होने वाले कार्यों को लेकर भी चर्चा हुई। आपदा के दौरान छोटे पुल, पुलिया, सड़क मार्ग, पैदल मार्ग, सुरक्षात्मक कार्य, स्कूलों के कार्य किए जा सकेंगे जो अभी तक आपदा के दौरान नहीं किए जा सकते थे। 

वहीं चीनी मिलों में एथेनॉल प्लांट लगाने पर चर्चा हुई। बाजपुर चीनी मिल में पी पी मोड पर लगेगा प्लांट। कैबिनेट ने सहकारिता विभाग के कई नियमों में भी बदलाव किए हैं। सहकारी समितियों के इलावा उसके लिए नए नियम बनाए गए हैं।  

भीमताल में केंद्रीय विद्यालय के लिए जमीन के सर्किल रेट को कैबिनेट ने माफ किया, उत्तराखंड में मोबाइल टावर लगाने में कमरों का किराया कम किया गया है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 50,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। बिना गारंटी के लोन दिया जाएगा।  राज्य सरकार ब्याज में सब्सिडी देगी। 

खाद्य विभाग में खाद्य नागरिक आपूर्ति विपणन अधिकारी की नियमावली को मंजूरी दी गई है वहीं राज्य भंडारण निगम के ढांचे को मंजूरी  मिल गयी है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories