एन एस एस छात्रों द्वारा वृक्षारोपण कर मनाया गया पर्यावरण दिवस

एन एस एस छात्रों द्वारा वृक्षारोपण कर मनाया गया पर्यावरण दिवस
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार * 5 जून 2020

देवप्रयाग: राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग में आज 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर वृक्षारोपण और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून और महाविद्यालय देवप्रयाग की राष्ट्रीय सेवा योजना (एन एस एस) इकाई द्वारा सयुंक्त रूप से आयोजित किया गया। इस अवसर पर साइंस ब्लॉक, प्रशासनिक भवन के आसपास, एनएसएस वाटिका, खेल मैदान, महाविद्यालय के पैदल मार्ग और राष्ट्रीय राजमार्ग पर वृक्षारोपण किया गया।

5 जून 2020
विश्व पर्यावरण दिवस पर राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग और भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून के संयुक्त कार्यक्रम में महाविद्यालय की एनएसएस इकाई के छात्रों ने वृक्षारोपण किया। #GreenVoiceIndia #DegreeCollegeDevprayag #WorldEnvironmentDay #GNN #GreenNatureNews pic.twitter.com/PkLLF4yUsN

— greenvoicein@gmail.com (@GreenVoiceIndia) June 5, 2020

कार्यक्रम में एनएसएस के स्वयंसेवी छात्र-छात्राओं द्वारा मास्क, सैनिटाइजर और डिटॉल वितरण भी किया गया। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा गया। महाविद्यालय के भूतपूर्व एनएसएस स्वयंसेवी एवं भारतीय वन्यजीव संस्थान से जुड़े गंगा प्रहरी अरविंद ग्राम धर्मपुर ने संबोधन में कहा कि हमारा उद्देश्य पर्यावरण को स्वच्छ रखना है। वर्तमान में कोविड-19 जैसी महामारी के समय लॉक डाउन के दौरान लोगों को जागरूक करना है और और इसमें राजकीय महाविद्यालय एन एस एस के छात्रों का पूर्ण सहयोग मिल रहा है।

एनएसएस इकाई देवप्रयाग द्वारा निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें यास्ती पंच बीएससी चौथे सेमेस्टर ने प्रथम, अंजलि छठे सेमेस्टर, मीनाक्षी बीएससी तीसरे सेमेस्टर ने संयुक्त रूप से द्वितीय स्थान, सरिता राणा बीए छठे सेमेस्टर, घरती जोशी बी ए प्रथम वर्ष, अजीत नेगी बीए छठे सेमेस्टर ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस अवसर पर महाविद्यालय के एन एस एस प्रभारी डॉ0 अशोक कुमार मेंदोला ने बताया कि एन एस एस स्वयंसेवकों द्वारा बनाए गए मास्क का वितरण भी किया गया। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के एन एस एस इकाई के छात्र-छात्राएं अपने-अपने क्षेत्र में ग्राम वासियों और बाहर से आये लोगों को सोशियल डिस्टेंसिंग और सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइन का पालन करने के लिए जागरूक करते रहते हैं। डॉo मेंदोला ने छात्र-छात्राओं से कहा आप जहाँ भी रहें स्वस्थ रहें और लोगों में फैली भ्रांतियों को भी दूर करें। उन्होंने वृक्षारोपण में सम्मिलित अरविंद, मनीष, अजीत नेगी, संदीप नेगी, सागर, बॉबी, राहुल, सन्दीप ढिकोला, आयुष, रवि, राहुल, आयुष आदि का धन्यवाद किया।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉo विद्याधर पांडे ने पर्यावरण के महत्त्व को समझाकर सभी लोगों को शुभकामनायें दी। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी विजेता प्रतिभागियों को लॉक डाउन के बाद पुरस्कृत किया जायेगा।

यह खबर भी पढ़ें: [insert page=’state-college-chandrabadni-nss-volunteer-will-also-help-the-public’ display=’contents’]

संबधित ख़बरें भी पढ़ें:

[insert page=’international-webinar-organized-in-government-college-devprayag’ display=’title|link’]

[insert page=’workshop-on-e-governance-in-government-college-devprayag’ display=’title|link’]

[insert page=’workshop-on-self-defense-by-girl-students-in-government-college-by-police-station-devprayag’ display=’title|link’]


Please click to share News

admin

Related News Stories