विश्व पर्यावरण दिवस: स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में राज्य स्तरीय ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन

विश्व पर्यावरण दिवस: स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार  में राज्य स्तरीय ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन
Please click to share News

विभिन्न महाविद्यालयों के 238 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया

गढ़ निनाद समाचार * 5 जून

कोटद्वार: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में विश्व पर्यावरण दिवस कुछ अलग अंदाज़ में मनाया गया। महाविद्यालय में  राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा आज दिनांक 5 जून 2020 को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर  प्रातः 11:00 बजे से 25 मिनट की राज्य स्तरीय ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें पर्यावरण से संबंधित प्रश्न पूछे गए।  इस प्रतियोगिता मैं उत्तराखंड राज्य के विभिन्न महाविद्यालयों के 238 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। 

प्रतियोगिता की संयोजिका विभागाध्यक्ष डॉo सीमा चौधरी ने बताया कि इस प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन कर छात्र-छात्राओं में प्रकृति और पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में जहां संपूर्ण विश्व कोरोना महामारी से लड़ रहा है, वहीं कहीं ना कहीं मानव जगत पर्यावरण की अनदेखी कर अंधाधुंध विकास के नाम पर पर्यावरण के नुकसान का दुष्परिणाम भी भुगत रहा है।

आयोजन सचिव डॉo संजीव कुमार ने बताया कि कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षा के कारण लगभग सभी महाविद्यालयों के छात्र छात्राएं व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से महाविद्यालयों से जुड़े हुए हैं। जिसमें ऑनलाइन प्रतियोगिता महाविद्यालय स्तर तथा राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी आसानी से करवाई जा रही है। इसमें प्रतिभागी छात्र-छात्राओं तथा आयोजन कर्ताओं का किसी भी प्रकार से कोई पैसा खर्च नहीं होता, और छात्र-छात्राओं को विषय से संबंधित जानकारियाँ भी प्राप्त होती रहती हैं। 

महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर जानकी पंवार जी ने बताया ऑनलाइन शिक्षा में इस प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर कई संस्थाओं द्वारा किया जा रहा है। प्राचार्या ने बताया कि वर्तमान समय में पर्यावरण के प्रति युवा वर्ग को जागृत करने की जरूरत है, तभी जाकर आने वाले भविष्य में पर्यावरण को सुरक्षित किया जा सकता है। उन्होंने राजनीति विज्ञान के प्राध्यापकों को इस आयोजन के लिए बहुत-बहुत बधाई दी एवं आने वाले समय में भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से इसी प्रकार की प्रतियोगिताएं करवा कर छात्र-छात्राओं को जानकारी देने के लिए प्रोत्साहित किया।


Please click to share News

admin

Related News Stories