भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन किया जारी 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन किया जारी 
Please click to share News

नई दिल्ली 31 जनवरी। आईएमडी ने अखिल भारतीय जलवायु परिस्थितियों के लिए आगामी मौसम पूर्वानुमान जारी किया है और यहां पूर्ण सारांश दिया गया है जिसमें उत्तर और उत्तर-पूर्वी भारत का न्यूनतम तापमान 7-12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की परिकल्पना की गई है।

उत्तर और पूर्वी भारत के हिस्सों में पिछले कुछ महीनों में सबसे अधिक ठंड पड़ रही है और नवीनतम पूर्वानुमान में भविष्यवाणी की गई है कि पंजाब, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, दिल्ली, बिहार और झारखंड में न्यूनतम तापमान 7-12 डिग्री के आसपास है और सबसे कम तापमान है। 1-3 डिग्री सेल्सियस की सामान्य सीमा से नीचे। नजीबाबाद [यूपी] में 7 डिग्री सेल्सियस तापमान को न्यूनतम तापमान के रूप में अधिसूचित किया गया है। 

कश्मीर घाटी, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है। देश के उत्तरी भागों जैसे यूपी, राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और बिहार में हल्की या मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है। चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज और ठंडी सतही हवाएँ चलने अरुणाचल प्रदेश में भी आने वाले दिनों में ओलावृष्टि और भारी बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है और उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ के उत्तरी हिस्सों में फिर से घना से बहुत घना कोहरा देखने को मिलेगा, जबकि घने कोहरे का अनुभव होगा। मध्य प्रदेश और बिहार. महत्वपूर्ण बात यह है अगले 5 दिनों तक कोई शीत दिवस की स्थिति नहीं होने की संभावना है, साथ ही शीतलहर की भी कोई स्थिति नहीं है। हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में इस समय जबरदस्त घना कोहरा छाया हुआ है।

कल सबसे अधिक तापमान केरल के पुनालुर में 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 3 फरवरी 2024 से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है। औसत समुद्र तल से 12.6 किमी ऊपर 140 समुद्री मील तक की जेट स्ट्रीम हवाएं उत्तर भारत पर हावी रहती हैं। समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर मध्य क्षोभ मंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में पश्चिमी विक्षोभ अब मोटे तौर पर 65 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30 डिग्री उत्तरी अक्षांश के उत्तर तक चलता है।


Please click to share News

bureau bureau

Related News Stories