अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कोटद्वार में कार्यक्रम आयोजित

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कोटद्वार में कार्यक्रम आयोजित
Please click to share News

स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कोटद्वार (गढ़वाल) में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कई कार्यक्रम आयोजित

गढ़ निनाद न्यूज़ * 21 जून 2020
कोटद्वार: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार गढ़वाल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा ‘योग और उसके हमारे जीवन में महत्व’ पर ऑनलाइन व्याख्यान का आयोजन किया गया।ऑनलाइन व्याख्यान में अतिथि वक्ता के रूप में हिमालयन गढ़वाल विश्विद्यालय, उत्तराखंड से योगाचारिणी एकता भट्ट ने योग और उसके उदभव के बारे में बताया, साथ ही वर्तमान समय में इसके वैज्ञानिक पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए योग के विभिन्न आयामों राजयोग, हठयोग, लययोग, कर्मयोग, और भक्तियोग की भी जानकारी दी, साथ ही महाविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग के प्रवक्ता डॉ0 हीरा सिंह ने विभिन्न आसन करके उनसे होने वाले स्वास्थ्य लाभ की जानकारी दी।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कोटद्वार महविद्यालय में डिजिटल प्लेटफॉर्म में ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन… #yogaday #drawing_competition pic.twitter.com/u1pIXcN3fX

— Garh Ninad (@GarhNinad) July 12, 2020

कार्यक्रम के संयोजक डॉ0 संजीव कुमार ने बताया की इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण सरकार ने ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग’ को इस वर्ष की थीम रखा है। जिसको ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन प्लेटफार्म में गूगल मीट के माध्यम से व्याख्यान का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम की समन्वयक डॉ0 सीमा चौधरी ने कार्यक्रम की शुरुआत में योग को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर लाने के लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के योगदान के बारे में बताया। 

प्राचार्य प्रो० जानकी पंवार ने प्राचीन ग्रंथो में किस प्रकार से योग का वर्णन किया गया है उसके बारे में जानकारी दी साथ ही सम्पूर्ण आयोजन समिति को बधाई दी। चित्रकला विभाग प्रभारी डॉ0 विनोद सिंह ने इस अवसर पर ऑनलाइन पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया, जिसमें अम्बिका मिश्रा बीए को प्रथम, यशिका जखवाल बीए को द्वितीय तथा सोनाली अमोली बीए को तृतीय स्थान प्राप्त हुए।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर एक और कार्यक्रम में “एक भारत श्रेष्ठ भारत क्लब” के तत्वावधान में वीडियो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें निष्ठा बीए प्रथम वर्ष ने प्रथम, और दीप्ति पसबोला बी कॉम ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।  

समन्वयक डॉ0 महन्थ मौर्य ने बताया इस प्रतियोगिता में निष्ठा बीए प्रथम वर्ष ने प्रथम, दीप्ति पसबोला बीकॉम ने द्वितीय और यशिका जखवाल बीए ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 

संबधित खबर भी पढ़ें: [insert page=’international-yoga-day-mathematics-subject-online-quiz-competition-organized-at-government-postgraduate-college-kotdwar’ display=’title|link’]


Please click to share News

admin

Related News Stories