हरेला पर्व: राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग परिसर में वृक्षारोपण

हरेला पर्व: राजकीय महाविद्यालय देवप्रयाग परिसर में वृक्षारोपण
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार * 16 जुलाई 2020

देवप्रयाग: राजकीय महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई हरेला पर्व के तहत पर्यावरण सप्ताह का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0 विद्याधर पांडे द्वारा परिसर में वृक्षारोपण कर किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ0 अशोक कुमार मेंदोला ने स्वयंसेवकों को संबोधन करते हुए कहा कि हरेला पर्व हरियाली का प्रतीक है। उन्होंने कहा की ग्रीष्म काल में पेड़-पौधे सूख चुके होते हैं जिसको सावन में रिमझिम बारिश के साथ ही बेजान पेड़ पौधे खिल उठते हैं, चारों ओर हरियाली छा जाती है। यही कारण है कि प्राचीन समय से ही इस मौसम में हरेला मनाने की परंपरा चली आ रही है।

देवप्रयाग राजकीय महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई हरेला पर्व के तहत पर्यावरण सप्ताह का शुभारंभ महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर विद्याधर पांडे द्वारा परिसर में वृक्षारोपण. pic.twitter.com/PoXQKY9qRi

— Garh Ninad (@GarhNinad) July 23, 2020

आज के समय में पर्यावरण संरक्षण के लिहाज से इस त्यौहार का महत्व और बढ़ गया है। कुमाऊं में हरेला का धार्मिक व पौराणिक महत्व का है, और अब यह पर्व पूरे उत्तराखंड में मनाया जाता है। यह पर्व उत्तराखंड सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उठाया गया सराहनीय पहल है, जिससे प्रत्येक प्रदेशवासी को बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करना चाहिए तथा पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देना चाहिए। इस अवसर पर अर्चना धपवाल डॉ0 दिनेश कुमार टम्टा, प्रियंका, रीना पुंडीर, डॉ0 आदिल, नीतू चौहान, डॉ0 शीतल अहलूवालिया एवं एनएसएस के स्वयं सेवी उपस्थित रहे।


Please click to share News

admin

Related News Stories