घनसाली में मतदाता जागरूकता व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को लेकर कार्यक्रमो का आयोजन

घनसाली में मतदाता जागरूकता व बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को लेकर कार्यक्रमो का आयोजन
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार* 26 नवम्बर 2020

घनसाली। तहसील परिसर घनसाली में राष्ट्रीय कार्यक्रम बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ तथा मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने सम्बंधित कार्यक्रम आयोजित किए गए । एसडीएम संदीप तिवारी ने तहसील परिसर में मतदाताओं को जागरूक करने को लेकर विभिन्न राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों के साथ बैठक की।

इसके साथ ही तहसील परिसर में ग्राम पंचायत बजिंगा भिलंग के बालिकाओं के द्वारा स्थानीय स्तर पर तैयार किए गए गोबर के दीयों की प्रदर्शनी लगाई गई।

बैठक में एसडीएम तिवारी ने कहा कि, कि सभी राजनीतिक और सामाजिक संगठन समाज में जागरूकता फैलाएं और जो भी युवा 18 वर्ष पूर्ण कर चुका है, आवश्यक रूप से मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाएं इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायतों में बीएलओ नियुक्त हैं।  बीएलओ के पास जाकर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने हेतु फॉर्म लेकर उसे सम्पूर्ण जानकारी भर कर, जमा करें। 

श्री तिवारी ने भारतीय संविधान का जिक्र करते हुए उल्लेख किया कि, वर्ष 1988 में संविधान के 62 वें संशोधन में देश के मतदाताओं  की उम्र 21 वर्ष से घटाकर 18 वर्ष कर दी गई है और अब देश के प्रत्येक युवा का कर्तव्य होता है कि वह 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने पर मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाएं ताकि समय पर देश का प्रत्येक नागरिक अपने मतदान का प्रयोग कर सके।

उप जिलाधिकारी तिवारी ने कहा है कि ग्राम स्तर पर बूतों का गठन किया गया है ,जो भी व्यक्ति अपना नाम जोड़ना चाहे, संशोधन, करवाना चाहे , मतदाता सूची से पृथक करवाना चाहे तथा नाम छूटने की दशा में अपना नाम अंकित करवाएं अशुद्ध होने की दशा में अपना नाम शुद्धीकरण करवाएं वह सभी बूथ पर जाकर अपने बीएलओ से संपर्क करें।

बैठक में भिलंगना ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सूर्य प्रकाश रतूड़ी, उत्तराखंड क्रांति दल से पूर्व प्रधान एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य मदन सिंह राणा पूर्व प्रधान बोंगा दिनेश पैन्यूली, , पूर्व जिला पंचायत सदस्य एडवोकेट पुरुषोत्तम बिष्ट, पदम सिंह राणा , पूर्व प्रधान सूरत सिंह, तहसीलदार श्रीमती रेणुका सैनी, केशव गैरोला आर के धनीराम डंगवाल, आदि उपस्थित रहे।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ  के तहत पोस्टर प्रदर्शनी का किया आयोजन 

दूसरी ओर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत तहसील परिसर में पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमें घनसाली क्षेत्र के विभिन्न स्कूल कॉलेजों के छात्राओं के द्वारा बनाए गए उत्कृष्ट पोस्टरों की प्रदर्शनी लगाई गई तथा हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। 

इस मौके पर उप जिलाधिकारी द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत शपथ दिलाई गई और हस्ताक्षर भी करवाए गए। कार्यक्रम में बाल पंचायत बाजिंगा भिलंग के छात्र छात्रओं द्वारा तैयार किए गए गाय के गोबर से बने रंग बिरंगे दीपकों की प्रदर्शनी लगाई गई जिसकी सराहना की गई।

उप जिलाधिकारी तिवारी एवम्  तहसीलदार श्रीमती रेणुका सैनी के द्वारा बाल पंचायत के सभी छात्रा छात्राओं के इस कार्य की सराहना की गई और उनको जलपान कराया गया  ।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories