ग्राफिक एरा में गुरु दक्षता शुरू

ग्राफिक एरा में गुरु दक्षता शुरू
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार* 3 नवम्बर 2020

देहरादून। ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय में 21दिन का गुरु दक्षता फैकल्टी इंडक्शन कार्यक्रम शुरू हुआ, इसका उद्घाटन करते हुए कुलपति प्रोफेसर डॉ संजय जसोला ने नई शिक्षा नीति के मुख्य बिंदुओं पर प्रकाश डाला।

यह इंडक्शन यूजीसी के गुरु दक्षता कार्यक्रम के तहत आयोजित की जा रही है, शिक्षकों में नीतियों, शासन और प्रशासनिक संरचनाओं की जागरूकता के साथ-साथ नए शिक्षकों को उनके शिक्षण और प्रबंधन कौशल में सुधार करने और उनकी पेशेवर जिम्मेदारियों को बेहतर ढंग से निभाने के लिए यूजीसी ने गुरु दक्षता कार्यक्रम की रूपरेखा  बनाई है।

विश्वविद्यालय के प्रोफेसर केपी नौटियाल ऑडिटोरियम में आयोजित इस फैकल्टी इंडक्शन में 21 दिनों तक वरिष्ठ शिक्षक नए शिक्षकों के बीच अपने अनुभव और विषयों से संबंधित व्याख्यान देंगे।

कार्यक्रम में शिक्षकों को यूजीसी द्वारा निर्धारित 10 मॉड्यूल संविधानिक मूल्य और पर्यावरण चेतना,  अनुसंधान व्यावसायिक विकास और शैक्षिक नेतृत्व शिक्षण,  अधिगम और आकलन,  व्यक्तिगत भावनात्मक विकास एवं परामर्श,  कार्य नीति योजना,  प्रबंधन और का पारिस्थितिक तंत्र जैसे विषयों में जागरूक और सजग किया जाएगा।

इस फैकल्टी इंडक्शन प्रोग्राम  में ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय के 100 से ज्यादा शिक्षक प्रतिभाग कर रहे हैं विश्वविद्यालय के भीमताल वह हल्द्वानी के शिक्षक ऑनलाइन माध्यम से इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे।

ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार कैप्टन (रिटायर्ड) हिमांशु धूलिया ने शिक्षकों का स्वागत किया साथ ही उन्होंने करोना के चलते सामाजिक दूरी के पालन को प्राथमिकता  देने  का भी आह्वान किया,  इस कार्यक्रम में सभी विभागों के विभागाध्यक्ष और दिन भी शामिल रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories