SOG ने गुलदार की खाल समेत तस्कर किया गिरफ्तार

SOG ने गुलदार की खाल समेत तस्कर किया गिरफ्तार
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार* 24 जनवरी 2021।

नई टिहरी। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक टिहरी श्रीमती तृप्ति भट्ट ने पत्रकारों को बताया कि एसओजी टीम द्वारा समय-समय पर जनपद में किये जा रहे नशे का व्यपार करने वाले/ मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले व्यक्तियों की धरपकड़ हेतु  कार्यवाही जारी है।

उन्होंने कहा कि शनिवार देर शाम टिहरी एसओजी टीम ने थाना मुनिकीरेती क्षेत्र अंतर्गत गरुड़ चट्टी पुल के पास अभियुक्त प्रकाश पुत्र घनश्याम निवासी ग्राम भूखंडी, पट्टी तल्ला उदयपुर, थाना लक्ष्मण झूला, जनपद पौड़ी गढ़वाल, उम्र लगभग 55 वर्ष को एक गुलदार की खाल के साथ गिरफ्तार किया है। भट्ट ने बताया कि एस.ओ.जी. प्रभारी द्वारा खाल की पहचान करने हेतु तत्काल मौके पर वन विभाग की टीम को बुलाया गया। जिस पर डिप्टी रेंजर बलबीर सिंह पंवार व वन दरोगा अनुज उपाध्याय मौके पर आए, जिन्होंने गुलदार की खाल की जांच की। खाल की कीमत लगभग 10 लाख रुपये के करीब बताई जा रही है।खाल लगभग एक सप्ताह पुरानी लगती है, गुलदार की उम्र लगभग 5 से 6 वर्ष करीब होगी। 

एसएसपी ने बताया कि अभियुक्त प्रकाश पुत्र घनश्याम के संबंध में थाना मुनिकीरेती पर भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 संशोधन 2006 में अभियोग पंजीकृत कराया गया है। 

अभियुक्त से पूछताछ करने पर बताया कि जहां मै रहता हूँ वहा घना जंगल है जहां गुलदार आदि जंगली जानवर अधिक तादात में है । अकसर वहा बाहरी बाबाओं का आना जाना लगा रहता है, जिन्हे पूजा / तन्त्र विद्या के लिए गुलदार की खाल की आवश्यकता पडती है। जिसके लिए वह मुझे अच्छी खासी रकम देते है इसी लालच में मैने ये काम किया है।

एसएसपी ने बताया कि उत्तराखंड बाघ प्रजाति के संरक्षण में ऊंचे पायदान पर खड़ा है। लेकिन कुछ बेरहम लोगों को ये बात रास नहीं आ रही है। ऐसे अपराधिक मानसिकता के लोग लगातार वन्य जीव और जंगलों पर अपना कहर बरपा रहे हैं। हालांकि जिले की पुलिस चौकस है।

पुलिस टीम में उ0 नि0 आशीष कुमार प्रभारी  एसओजी, जनपद-टिहरी गढ़वाल, हेड कां0 योगेंद्र सिंह एसओजी और कानि0 254 उबैदुल्ला एसओजी शामिल रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories