राज्य बीसूका उपाध्यक्ष गड़िया ने चम्बा फ़लपट्टी का किया निरीक्षण

राज्य बीसूका उपाध्यक्ष गड़िया ने चम्बा फ़लपट्टी का किया निरीक्षण
Please click to share News

गढ़ निनाद समाचार*30 जनवरी 2021

नई टिहरी । जनपद टिहरी गढ़वाल के भ्रमण पर पंहुचे राज्य स्तरीय बीस सूत्रीय कार्यक्रम एवं क्रियान्वयन समिति (कैबिनेट स्तर) के उपाध्यक्ष श्री शेर सिंह गढ़िया ने शुक्रवार को चम्बा-मसूरी फलपट्टी में उद्यान विभाग की विभिन्न योजना का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दैरान उन्होंने चोपड़ियालगाव में रामदयाल डबराल के उद्यान में पॉली हाउस में बेमौसमी टमाटर आदि की पौध का अवलोकन किया। साथ ही उद्यान में कीवी, सेब, आड़ू के बागानों एवं सिंचाई टैंक का निरीक्षण भी किया।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक संबंधित अधिकारी को काश्तकारों से सीधे संपर्क में रहने की आवश्यकता है ताकि काश्तकार को खाद, बीज, पौध, कीटनाशक दावा इत्यादि समय पर  उपलब्ध हो सके। इसके उपरांत उन्होंने काश्तकार खुशीराम डबराल के उद्यान में नई तकनीक पर आधारित पौधरोपण प्रक्रिया के तहत एम-9 रुट स्टॉक सेब के पौधों का रोपण करते हुए कहा कि बागवानी राज्य की आर्थिकी को मजबूत करने में सहायक सिद्ध होगी। 

इस अवसर पर  उपाध्यक्ष ओबीसी आयोग राज्य मंत्री स्तर संजय नेगी व बीस सूत्री कार्यक्रम के जिला उपाध्यक्ष दिनेश डोभाल ने भी  एम-9 रुट स्टॉक सेब की पौध का भी रोपण किया। मौके पर जिला उद्यान अधिकारी डॉ डीके तिवारी ने बताया कि सेब की पौध के रोपण के लिए बागानों में बेड तैयार किये जा चुके है जिसमे हिमांचल से लाई गई उत्तम गुणवत्ता की पौध के रोपण की कार्यवही गतिमान है। कहा कि सेब की एक एम-9 रूट स्टॉक पौध की कीमत 500 रुपए है जिसमें 100 रुपए लाभार्थी अंश व 400 रुपए योजनांश शामिल है। 

ईस मौके पर राज्य मंत्री स्तर संजय नेगी,  बीस सूत्री कार्यक्रम के जिला उपाध्यक्ष दिनेश डोभाल, संयुक्त निदेशक बीस सूत्री कार्यक्रम बीसी चंदोला, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी निर्मल शाह, अपर संख्याधिकारी धारा सिंह, खंड विकास अधिकारी चम्बा के अलावा ग्राम प्रधान चौपड़ियाल गांव एवं कई ग्रामीण काश्तकार उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories