जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश
Please click to share News

नई टिहरी 28 मई 2021। गढ़ निनाद समाचार। जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने शुक्रवार को जिला चिकित्सालय बौराडी का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने आपातकालीन वार्ड, ओपीडी, दवा वितरण कक्ष, आई0सी0यू0 कक्ष, नवजात शिशु वार्ड, जनरल महिला/ पुरुष वार्ड, अस्थि रोग वार्ड, ऑपरेशन/शल्य चिकित्सा कक्ष, एक्स-रे व सीटी स्कैन कक्ष, रेन बसेरा, टेलीमेडिसिन केंद्र सहित ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया।

डीएम ने मरीजों से लिया फीडबैक

इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा चिकित्सालय में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर भर्ती रोगियों व उनके तीमारदारों से फीडबैक लिया गया। जिस पर मरीज व उनके तीमारदारों द्वारा बताया गया कि चिकित्सालय में स्वास्थ्य सुविधाओं के तहत चिकित्सकों द्वारा भर्ती मरीजों की निरंतर देखभाल की जा रही है वहीं भोजन और दवाएं भी समय से उपलब्ध हो रही है। निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय में साफ- सफाई पर भी जिलाधिकारी द्वारा संतोष व्यक्त किया गया। 

प्रत्येक माह लगभग 25-30 (सिजेरियन डिलीवरी) ऑपरेशन

प्रसव कक्ष व नवजात शिशु कक्ष के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने पाया कि चिकित्सालय के पीपीई मोड़ पर संचालित होने के बाद प्रत्येक माह लगभग 25-30 ऑपरेशन के द्वारा प्रसव (सिजेरियन डिलीवरी) हो पा रही है जबकि इससे पूर्व यह संख्या चिकित्सको के अभाव में शून्य हुआ करती थी। 

इस दौरान जिलाधिकारी ने दवा वितरण कक्ष/ काउंटर के निरीक्षण में पाया कि मरीजों को चिकित्सकों द्वारा पर्चे पर लिखी गयी दवाएं निरंतर मिल रही है, इसके अलावा जो दवाएं सरकारी आदेशो में अंकित नहीं है उनको भी उपलब्ध कराए जाने का प्रयास किया जा रहा है। 

बिना सीएमएस अनुमति के पेशेंट रेफर न हों

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने चिकित्सालय प्रबंधक को स्पष्ट निर्देश दिए कि चिकित्सालय में आने वाले हर प्रकार के रोगियों के उपचार का प्रयास किया जाए। स्पष्ट किया कि जिन मामलों में रैफर किया जाना आवश्यक हो केवल ऐसे पेशेंट को ही मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) की संस्तुति के उपरांत रेफर किया जाए। 

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देश दिये कि वे चिकित्सालय के पीपीपी मोड से पहले व पीपीपी मोड पर संचालन के बाद के समस्त रेफर केसेस व ऑपरेशन द्वारा प्रसव संबंधी आंकड़े कल सायं तक प्रस्तुत करें। 

नवजात शिशु व किशोर बच्चो के लिए आई०सी०यू० बैड आरक्षित रखने के निर्देश

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने चिकित्सालय प्रबंधन को यह भी निर्देश दिए कि चिकित्सालय में नवजात शिशु व किशोर बच्चो के लिए आई०सी०यू० बैड आरक्षित रखें। इस हेतु उन्होंने नवजात शिशु कक्ष का तत्काल पार्टीशन करते हुए 5 बैड तैयार करने के निर्देश दिए है। बर्निंग केसेज में प्राथमिक उपचार की सुविधा चिकित्सालय में हो इस हेतु जिलाधिकारी ने पृथक से आइसोलेशन वार्ड तैयार करने के निर्देश दिए है।

टेलीमेडिसिन सेवा के लिए जल्द होंगे टेंडर

टेलीमेडिसिन सेवा को प्रभावी तरीके से लागू करने को लेकर जिलाधिकारी ने बताया कि टेलीमेडिसिन सेवा के संचालन को लेकर पूर्व में कोटेशन आमंत्रित किये गए थे लेकिन कोई भी फर्म/कंपनी वांछित सेवाओं पर खरा नहीं उतर पाई। कहा टेलीमेडिसिन सेवा को सुचारू करने हेतु जल्द ही कोटेशन आमंत्रित किये जाएंगे।

वार्डों में मरीज़ों का जाना हालचाल

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनरल वार्ड, अस्थि रोग वार्ड व नवजात शिशु वार्ड में भर्ती मरीजों का हाल-चाल भी जाना। उन्होने भर्ती मरीजों से पूछा की उन्हे भोजन व दवायें समय से मिल रही है या नहीं, जिस पर मरीजों द्वारा चिकित्सालय में दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं (उपचार, भोजन, दवायें) आदि के प्रति संतोष व्यक्त किया।  

लेप्रोस्कोपी (दूरबीन) क्रय करें

शल्य चिकित्सा कक्ष(ऑपरेशन थियेटर) के निरीक्षण के दौरान चिकित्सको द्वारा लेप्रोस्कोपी (दूरबीन) की आवश्यकता बताई गई जिसपर जिलाधिकारी ने कहा कि कल शनिवार को चिकित्सालय प्रबंधन समिति की बैठक आहूत कर जल्दी ही इसके क्रय की प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी। 

सी0टी0 स्कैन हेतु विकासखण्ड वार जारी रोस्टर के अनुपालन के निर्देश

जिलाधिकारी ने सी0टी0 स्कैन हेतु विकासखण्ड वार जारी रोस्टर के अनुपालन को लेकर सीएमएस को समीक्षा करने के निर्देश दिये है। इसके उपरान्त जिलाधिकारी द्वारा चिकित्सालय में निर्माणाधीन ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का निरीक्षण करते हुए प्लांट को समय से तैयार करने के निर्देश दिये हैं।

मौके पर अपर जिलाधिकारी शिवचरण द्विवेदी, सीएमएस डाॅ अमित राय, डाॅ वैभव के अलावा अन्य चिकित्सक भी उपस्थित थे।  


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories