आपदाओं से निपटने को प्रशासन ने कसी कमर, डीडीआरएफ की अलग से तैनाती

आपदाओं से निपटने को प्रशासन ने कसी कमर, डीडीआरएफ की अलग से तैनाती
Please click to share News

30 सितंबर तक तहसीलों में तैनात रहेगी डीडीआरएफ. -इवा आशीष

नई टिहरी। मानसून सत्रावधि में दूरस्थ क्षेत्रों में दैवीय आपदा, दुर्घटनाओं की स्थिति से निपटने के लिए जिले की सभी तहसीलों में जिला आपदा प्रतिवादन बल (डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स) तैनात की गई है। उक्त टीम 30 सितम्बर 2021 तक तहसीलों में तैनात रहेगी। टीम आपदा, घटना, दुर्घटना की सूचना प्राप्त होने पर उपजिलाधिकारी, तहसीलदार के मार्गदर्शन पर तत्काल प्रभावित क्षेत्र के लिए रवाना होगी तथा खोज-बचाव कार्य प्रारम्भ करेगी। 

जिलाधिकारी/ अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण इवा आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि जिला प्रशासन आगामी मानसून सत्र को लेकर तहसीलों में डीडीआरएफ टीम की तैनाती कर दी गई है। टीम के पास तहसीलों में उपलब्ध खोज-बचाव उपकरण हर समय तैयार स्थिति में रहेंगे तथा टीम चौबीसों घंटे अलर्ट मोड़ पर रहेगी। 

उन्होंने बताया कि घटना की सूचना प्राप्त होते ही डीडीआरएफ टीम बिना समय गंवाए तहसील स्तर पर उपलब्ध वाहन से घटनास्थल पर पहुंचकर राहत बचाव कार्य करेगी। घटना स्थल पर पहुंचने वाली अन्य टीमें यथा-पुलिस, एम्बुलेंस, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, आर्मी आदि के साथ भी डी.डी.आर.एफ. टीम समन्वय से खोज-बचाव कार्य करेगी। 

तहसीलों में डीडीआरएफ टीम तैनाती का मुख्य उद्देश्य दूर-दराज के क्षेत्रों में खोज-बचाव तंत्र को और अधिक मजबूत व सुदृढ करना है, ताकि बाहरी सहायता प्राप्त होने से पूर्व स्थानीय स्तर पर तत्काल प्रतिवादन कर अधिक से अधिक जीवन रक्षा के साथ-साथ आपदा की क्षति को न्यून किया जा सके” 

-इवा आशीष श्रीवास्तव 

जिला मजिस्ट्रेट/अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण

   🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories