आयुक्त गढ़वाल ने मानसून सीजन को लेकर जिलों की तैयारियों को परखा

आयुक्त गढ़वाल ने मानसून सीजन को लेकर जिलों की तैयारियों को परखा
Please click to share News

Garh Ninad Samachar

पौड़ी/उत्तरकाशी। आयुक्त गढ़वाल मण्डल श्री रविनाथ रमन ने आज जनपद उत्तरकाश वीडियो काॅफे्रस के माध्यम से गढ़वाल मण्डल के सभी जिलाधिकारियों के साथ सड़क, स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन, मैनपाॅवर, खाद्यान, संचार, विद्युत, मानसून आदि को लेकर समीक्षा बैठक ली। 

गढ़वाल आयुक्त श्री रमन ने सभी जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि मानसूनकाल को दृष्टिगत रखते हुए अभी से सक्रिय रहने को कहा। उन्होंने कहा कि 22 से 26 जून 2021 तक मानसून की आने की संभावना है। उन्होंने मानसून अवधी में आकस्मिक अवकाश नहीं देने के निर्देश दिये।

जनपद गढ़वाल से जिलाधिकारी डा0 विजय कुमार जोगदण्डे ने जानकारी देते हुए अवगत कराया कि आपदा को दृष्टिगत रखते हुए जनपद में सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई। प्रत्येक तहसीलों में कंट्रोल रूम स्थापित कर लिए गए। तहसीलों में मॉक ड्रिल (पूर्वाभ्यास) कर ली गई गई। 16 जून 2021 को जिला मुख्यालय में भी आपदा को लेकर मॉक अभ्यास किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि श्रीनगर, देवप्रयाग एवं कोटद्वार क्षेत्र के लिए बाढ़चौकी स्थापित करने हेतु शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। जून माह तक की राशन वितरण किया जा चुका है। 8 गोदाम ऐसे है जहां तीन माह का राशन नहीं आया है डिमांड शासन को भेज दी गई है। 

चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, देहरादून एवं हरिद्वार जिले की समीक्षा करते हुए आयुक्त गढ़वाल ने जिलाधिकारियों से खाद्यान की उपलब्धता की जानकारी। जिलाधिकारी चमोली व रुद्रप्रयाग द्वारा अवगत कराया गया कि जून तक का राशन सभी राशन दुकानों में पहुंचा दिया गया है। मानसून काल से निपटने के लिए पूर्ण तैयारी कर ली गई है। आपदा से प्रभावित गांव के विस्थापन आदि के लिए भूवैज्ञानिक की मांग की गई। 

कमिश्नर गढ़वाल ने विस्थापन गांव की सूची भेजने के निर्देश जिलाधिकारी को दिए ताकि भूवैज्ञानिक भेजने की कार्यवाही की जा सकें। 

रुद्रप्रयाग में जहाँ मोबाइल नेटवर्क नही है वहां कनेक्टिविटी के लिए कार्य किए जाए। आपदा के दृष्टिगत पटवारी चैकियों, कंट्रोल रूम में नेटवर्क को यथा समय चालू रखा जाय। वहीं गढ़वाल आयुक्त ने होमगार्ड एवं पीआरडी के स्वयं सेवी की पर्याप्त तैनाती बनाये रखने के निर्देश दिये। 

जिलाधिकारी टिहरी ने एनएच 94 एवं एनएच 58 के निर्माण कार्यो को लेकर गढ़वाल आयुक्त को अवगत कराते हुए कहा कि निर्माण कार्य के दौरान कई स्थान संवेदनशील है जहां पत्थरों के गिरने का अंदेशा बना रहता है। वहीं डोबरा चांटी लम्बगांव मोटर मार्ग की समस्या पर गढ़वाल आयुक्त ने आरटीओ गठित समिति से निरीक्षण कराने के निर्देश दिये। 

स्वास्थ्य सुविधा की जानकारी लेते हुए उन्होने हरिद्वार एवं देहरादून के जिलाधिकारी से डेंगू,मलेरिया के रोकथाम के बारे में जानकारी ली। जिस पर जिलाधिकारी ने डेंगू उन्मूलन हेतु निरंतर अभियान चलाये जाने की बात कही।

वहीं गढ़वाल आयुक्त श्री रमन ने जिलाधिकारी देहरादून से बीते दिन मालदेवता के पास आई आपदा की वस्तुस्थिति की जानकारी ली।         

आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि आपदा के  दृष्टिगत सभी तहसीलों के कंट्रोल रूम को चालू अवस्था में रखा जाय। कंट्रोल रूम में जिन कार्मिकों की ड्यूटी लगाई जाती है उन्हें प्रशिक्षित किया जाय। रेखीय विभागों व नोडल अधिकारियों के मोबाइल नंबर अपडेट किया जाय।

वीडियों काॅफे्रस के माध्यम से जिलाधिकारी उत्तरकाशी मयूर दीक्षित, चमोली स्वाति एस भदौरिया, रुद्रप्रयाग मनुज गोयल, टिहरी इवा आशीष श्रीवास्तव, हरिद्वार सी रविशंकर, देहरादून डा0 आशीष कुमार श्रीवास्तव सहित समस्त पुलिस अधीक्षक एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। जबकि जनपद पौड़ी अपर जिलाधिकारी डा0 एस के बरनवाल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 मनोज शर्मा, आपदा प्रबंधन अधिकारी दिपेश चन्द्र काला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories