टिहरी बांध क्षेत्र को रेल लाइन से जोड़ने की मांग

टिहरी बांध क्षेत्र को रेल लाइन से जोड़ने की मांग
Please click to share News

नई टिहरी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता एवं बाल कल्याण समिति टिहरी के प्रबंधक  बालगोविंद ममगाई ने ऐतिहासिक टिहरी झील के आसपास पर्यटन गतिविधियां बढ़ाने के लिए इसे रेलवे लाइन से जोड़ने की मांग की है। ममगाई ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को इस सम्बन्ध में एक पत्र भेजा है। 

अपने पत्र में ममगाई ने कहा कि टिहरी झील में पर्यटन गतिविधियां बढ़ाने के लिए हरिद्वार- ऋषिकेश से सड़क मार्ग की दूरी कम करनी होगी। उन्होंने कहा कि हरिद्वार से टिहरी 110 किलोमीटर दूर है, इससे पर्यटकों को आने में लगभग 3 और 4 घंटे का समय लग जाता है। साथ ही पहाड़ी रास्ता होने के कारण कई पर्यटक दुर्घटना की डर की वजह से नहीं आ पाते हैं। 

उन्होंने कहा कि अगर ऋषिकेश-ढालवाला से टिहरी बांध झील के लिए रेलवे लाइन बिछाई जाए तो इससे जहां दूरी कम होगी वहीं समय की भी बचत होगी। रेल लाइन बनने से पर्यटक आसानी से टिहरी झील के दीदार कर सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि टिहरी झील में वर्तमान में वाटर स्पोर्ट्स और एडवेंचर गतिविधियां जारी हैं। उत्तराखंड सरकार भी 13 डिस्ट्रिक्ट 13 डेस्टिनेशन के तहत टिहरी झील में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के लिए कृत संकल्प है।

ममगाई ने कहा रेलवे लाइन बनने से जहां एक ओर स्थानीय बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा वहीं दूसरी ओर पलायन भी कम होगा। इसके साथ ही जो व्यापारी दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब, सहारनपुर से होलसेल का सामान लाते हैं उन्हें भी आसानी होगी। 

उन्होंने कहा कि जब चीन अपनी विस्तारवादी सोच के चलते संसार के सबसे ऊंचे स्थान ल्यासा तक रेल लाइन का निर्माण कर सकता है तो भारत अपने सीमांत क्षेत्रों तक रेल लाइन क्यों नहीं बना सकता।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories