राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ धन सिंह रावत ने टिहरी में आगामी मानसून की तैयारियों को लेकर की समीक्षा बैठक

राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ धन सिंह रावत ने टिहरी में आगामी मानसून की तैयारियों को लेकर की समीक्षा बैठक
Please click to share News

नई टिहरी। प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उच्च शिक्षा, सहकारिता, प्रोटोकॉल, आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास डॉ० धन सिंह रावत ने अपने एक दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान जिला कार्यालय सभागार में आगामी मानसून की तैयारियों की समीक्षा के दौरान सभी लाइन डिपार्टमेंट अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनपद में कहीं पर भी आपदा आने पर राहत व बचाव कार्य हेतु क्विक रिस्पांस (त्वरित प्रतिक्रिया) का खाका तैयार रखें। 

उन्होंने कहा कि आपदा से शतिग्रस्त पेयजल लाइन, विधुत, मोटर मार्ग को सुचारू करने में लक्ष्य का निर्धारण अवश्य कर लें ताकि प्रभावितों को किसी प्रकार की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। उन्होंने लोक निर्माण विभाग व  पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए मानव संसाधन व मशीनरी को अलर्ट मोड़ पर रखें। जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी प्रकार की आपदा से शतिग्रस्त पाइपलाइनों को त्वरित प्रतिक्रिया करते हुए 2 घंटे के भीतर पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। 

खाद्य आपूर्ति विभाग की समीक्षा के दौरान मा० मंत्री ने क्षेत्रीय गोदामो में राशन का पर्याप्त स्टॉक रखने तथा शेष रहे राशन कार्डों को तत्काल ऑनलाइन करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना की तीसरी संभावित लहर के दृष्टिगत कम से कम 100 बैड का कोविड केयर सेंटर केवल बच्चों के लिए तैयार रखें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि 6 वर्ष से कम आयु वर्ग के बच्चे के साथ उनकी मां अनिवार्य रूप से साथ रहेगी इस हेतु सेंटर में बच्चे के बैड के साथ मे माँ के लिए भी एक बेड की सुविधा सुनिश्चित की जाए। 

इसके अलावा जनपद के ऐसे दूरस्थ गांवों जिनका बरसात के दौरान शहरों/मुख्यालयों से संपर्क टूट जाता है को सेटेलाइट फोन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। कहा कि सेटलाइट फोन कॉल का समस्त व्यय सरकार वहन करेगी। मंत्री ने मानसून आगमन से पूर्व झूलते तारों, जंग लगे पोलों को बदलने के भी निर्देश दिए है। 

बैठक में जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि आगामी मानसून के दौरान जनपद के क्षतिग्रस्त मोटर मार्गो पर यातायात की त्वरित बहाली के लिए लोनिवि व पीएमजीएसवाई द्वारा कुल 107 जेसीबी मशीनों की तैनाती की जा रही है। जो कि किसी भी प्रकार की लैंडस्लाइड हटाने के लिए पर्याप्त है। डॉ० रावत ने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि जेसीबी के कार्य करने का दैनिक रूप से समय का निर्धारण कर लिया जाए। 

बैठक मे एसएसपी तृप्ति भट्ट, सीडीओ नमामी बंसल, डीएफओ कोको रोसे, एडीएम शिव चरण द्विवेदी, पीड़ी आनंद भाकुनी, डीडीओ सुनील कुमार समेत कई अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories