NHM संविदा कर्मी 6 जून तक रहेंगे सामूहिक आइसोलेशन में-सुनील भंडारी

NHM संविदा कर्मी 6 जून तक रहेंगे सामूहिक आइसोलेशन में-सुनील भंडारी
Please click to share News

देहरादून/नई टिहरी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदा कर्मचारियों ने अपनी 9 सूत्रीय मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। प्रदेश भर से लगभग 4600 एनएचएम संविदा कर्मचारी 6 जून तक सामूहिक होम आइसोलेशन में चले गए हैं। 

** ये हैं एनएचएम के संविदा कर्मचारियों की   प्रमुख मांगे **

* सामूहिक स्वास्थ्य बीमा और गोल्डन कार्ड  सुविधा दी जाए।

* सेवा के दौरान मृत्यु पर कर्मी के परिवार को आर्थिक मदद और रोजगार दिया जाए।

*  वर्ष 2018 से लंबित लॉयल्टी बोनस का   

भुगतान किया जाए।

* वेतन विसंगति दूर की जाए।

* विभागीय ढांचे में “एक्स कैडर” का गठन हो।

* सेवा नियमावली और एचआर पॉलिसी लागू  की जाए।**

एनएचएम संविदा कर्मचारी संगठन के प्रदेश अध्यक्ष सुनील भंडारी ने बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के रोकथाम और बचाव में अहम भूमिका निभा रहे हैं। संगठन लंबे समय से मांग करते आ रहा है कि सामूहिक स्वास्थ्य बीमा और गोल्डन कार्ड सुविधा समेत अन्य सुविधाएं दी जाएं। हालांकि इसके लिए उन्होंने पहले 2 जून तक विरोध करने का निर्णय लिया था लेकिन सरकार द्वारा उनकी मांगों पर विचार नहीं करने के कारण संगठन ने आंदोलन को विस्तार करते हुए 6 जून तक बढ़ा दिया गया है। 

भंडारी के अनुसार स्वास्थ्य मिशन का एनएचएम एक ऐसा अंग है जिससे करीब 80 फीसदी कार्य होता है। कोरोना काल में एनएचएम के 4500 संविदा कर्मचारियों के सामूहिक होम आइसोलेशन में जाने से कोरोना टीकाकरण, सामान्य टीकाकरण, कोरोना पॉजिटिव केस का अनुरेखण, सैंपलिंग आदि कार्यों पर बड़ा असर पड़ता दिख रहा है।

भंडारी ने कहा कि इस दौरान सभी कर्मचारी विभागीय कार्यों (ऑनलाइन ऑफलाइन) का बहिष्कार करेंगे। सामूहिक होम आइसोलेशन में अति महत्वपूर्ण सेवाओं में तैनात कर्मचारियों को भी शामिल किया गया है। उधर, सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटीज फाउंडेशन के संस्थापक और स्वास्थ्य मामलों के विशेषज्ञ अनूप नौटियाल ने भी एनएचएम कर्मचारियों की मांगों का समर्थन किया है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories