खतरे की जद में आ रहे मुडिया गाँव के पांच परिवारों के भवन अधिग्रहण संबंधी रिपोर्ट जल्द संबंधित मंत्रालय को भेजें-डीएम

खतरे की जद में आ रहे मुडिया गाँव के पांच परिवारों के भवन अधिग्रहण संबंधी रिपोर्ट जल्द संबंधित मंत्रालय को भेजें-डीएम
Please click to share News

डीएम ने समीक्षा बैठक के दौरान बीआरओ को दिए निर्देश, डंपिंग जोन के कारण ग्रामीणों को हो रही दिक्कतों का लें संज्ञान 

नई टिहरी। जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने ऑल वेदर रोड परियोजना के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग-94 पर निर्माण कार्यों से प्रभावित खेती, भवन, आवागमन के रास्ते, डंपिंग जोन इत्यादि की समीक्षा की। उन्होंने ग्राम हड़म मल्ला में डंपिंग जोन से गांव को जाने वाला रास्ता अब तक नही बनाये जाने पर नाराजगी प्रकट की।

बैठक में उपजिलाधिकारी सदर द्वारा बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 94 पर चम्बा- नागणी के मध्य डंपिंग जोन किलोमीटर -56 जिसकी चौड़ाई 300 मीटर गहराई 100 मीटर है, के नीचे बनी वायरक्रेट क्षतिग्रस्त हो गई है जिस कारण डंपिंग जोन का मलवा ग्राम सांवली एवं हंसवाणगाव के काश्तकारों के खेतों में पहुंच रहा है। साथ ही क्रॉस ड्रेनेज नहीं होने से बरसात में पानी का मलवा डंपिंग जोन में आने की प्रबल संभावना बनी हुई है। जिसपर जिलाधिकारी ने बीआरओ के अधिकारियों को डंपिंग जोन के नीचे  वायर क्रेट को ठीक करवाने के निर्देश दिए है। 

जिलाधिकारी ने ग्राम गुलडी निवासी सोनवीर सजवाण के मकान के आगे के क्षतिग्रस्त पुश्ते को मानसून आगमन से पूर्व दुरुस्त करने के निर्देश बीआरओ के अधिकारियों को दिए है। 

उन्होंने हड़म तल्ला में डंपिंग जोन की सुरक्षा दीवार न होने से मालवा गांव के खेतों पहुंचने से प्रभावित कृषि भूमि से प्राथमिकता के आधार पर मलवा हटाने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने डंपिंग जोन की सुरक्षा दीवार व डंपिंग जोन से होते हुए पानी की निकासी हेतु नारदाना का निर्माण करने के भी निर्देश दिए। 

उपजिलाधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग के किमी-69 के मध्ये जमडोर नामें तोक के ग्राम मुडियागांव में सड़क निर्माण कार्य से ब्रेस्ट वाल के ऊपर अत्यधिक भू-धंसाव से पांच परिवारों के आवासीय भवनों पर खतरा बना हुआ है।इस पर जिलाधिकारी ने बीआरओ को निर्देश दिए कि भू-धंसाव की जगह पर दीवार लगाएं तथा खतरे की जद में आ रहे पांचों परिवारों के भवन अधिग्रहण संबंधी रिपोर्ट संबंधित मंत्रालय को भेजें।

जिलाधिकारी ने एनएच-94 के किमी 70 के अंतर्गत दिखोलगांव में रणवीर सिंह के मकान के किनारे हो रहे भूमि धंसाव को रोकने, ग्राम जौलंगी में आम रास्तों, पेयजल लाईन व निर्माणाधीन पुलिया के पुनर्निर्माण और सुरक्षा दीवार लगाने के निर्देश दिए है। साथ ही रत्नोगाड में सिंचाई नहर, नाप भूमि व रास्ते का निर्माण, बिडकोट में पक्के रास्ते को सीढ़ीदार रास्ते मे बदलने व निर्माणाधीन मोटर मार्ग पर पानी का छिड़काव निरंतर किये जाने के निर्देश दिए है। 

बैठक में एडीएम शिवचरण द्विवेदी, एसडीएम रविन्द्र जुवांठा, बीआरओ के अधिकारी समीर मदान, दिनेश कुमार व तहसीलदार टिहरी उपस्थित रहे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories