किसान करे तो क्या करे काम, टमाटर के मिल रहे औने पौने दाम

किसान करे तो क्या करे काम, टमाटर के मिल रहे औने पौने दाम
Please click to share News

टमाटर है सुर्ख लाल और किसान तंगहाल

विकास नगर ब्यूरो। उत्तराखंड सरकार प्रवासियों को रोजगार देने और किसानों की आय दोगुनी करने के नाम पर तमाम दावे कर ले अगर धरती पर सब दावों की पोल खुलती नगर आ रही है। कोविड काल में कई लोगों ने स्वरोजगार की कई योजनाएं शुरू तो कर दी मगर माकूल बाजार न मिलने से उनको उनकी मेहनत का फल नहीं मिल रहा है। 

इस कड़ी में जौनसार-बाबर के काश्तकारों का ही मामला ले लें। किसानों ने बहुत ही बेहतरीन सुर्ख लाल टमाटर को पैदा कर दिए मगर खरीददार न मिलने से वह अपनी कड़ी मेहनत से पैदा किए गए टमाटर औने पौने दामों याने 3 से 4 रुपये किलो तक बेचने को मजबूर हैं। किसान मायूस हैं। 

ऐसे ही कई किसानों जिनमें डामटा के किसान दीवान तोमर, चमन सिंह , समोग के सरदार सिंह, फतेऊ के दयाराम आदि अनेक नाम हैं जिन्होंने अपनी मायूसी जाहिर करते हुए कहा कि ग्राहक न होने से वे लोग टमाटर की क्रेट 100 तक  याने 4 रुपये तक बेचने को मजबूर हैं। काश्तकारों का कहना है कि उनकी कड़ी मेहनत के बावजूद उन्हें टमाटर को औने-पौने दामो में बेचने को मजबूर हैं।

यही नहीं खेतों से घोड़े खच्चरों में किसी तरह टमाटर मोटर मार्गो से तक पहुंचाने के बाद उन्हें मंडी तक भेजने के बाबजूद उन्हें उनकी सही कीमत नहीं मिल पाती है। सरकार को चाहिए कि वह किसानों की फसलों के सही दाम दिलाने में उनकी मदद करे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories