भीमताल में दुनिया के नामी पहलवानों का डेरा

भीमताल में दुनिया के नामी पहलवानों का डेरा
Please click to share News

ग्राफिक एरा में हाई एटिट्यूड पर कुश्ती की ट्रेनिंग

भीमताल (नैनीताल), 29 जुलाई। दुनिया के नामी पहलवानों ने आजकल भीमताल में डेरा डाल रखा है। भारतीय नौसेना से जुड़े इन प्रसिद्ध पहलवानों को ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के परिसर में हाई एटिट्यूड कुश्ती का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इनमें ओलम्पियन पहलवान कुलदीप सिंह, ओलम्पियन संदीप तोमर और एशियन गेम्स के गोल्ड मैडलिस्ट रवि दीक्षित भी शामिल हैं।

भारतीय नौसेना ने पहलवानों को हाई एटिट्यूड में कुश्ती के लिए खास तौर से तैयार करने को इस शिविर का आयोजन किया है। इस शिविर में नौसेना की टीम से जुड़े कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। नौसेना से जुड़े ये पहलवान विश्वविद्यालय परिसर में कठिन अभ्यास करने के साथ ही अपने दांव पेंच आजमा रहे हैं। तड़के ही उनकी सख्त ट्रेनिंग शुरू हो जाती है। इसके लिए ग्राफिक एरा के साईं संध्या हॉल को रेसलिंग मैट लगाकर खासतौर से तैयार किया गया है। परिसर में इंडोर और आउटडोर ट्रेनिंग दी जा रही है। 

इस शिविर में ऑक्सीजन के ज्यादा दबाव वाले क्षेत्रों और अलग अलग मौसम में कुश्ती और स्क्वैश के मुकाबलों के लिए नौसेना के खिलाड़ियों को तैयार किया जा रहा है। रियो ओलम्पिक- 2016 और एशियन गेम्स फेम के पहलवान कुलदीप सिंह इस शिविर के मुख्य प्रशिक्षक हैं। स्क्वाश कोच सतीश कुमार और कुश्ती कोच सोकेंदर तोमर भी खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दे रहे हैं।

छह सप्ताह की इस ट्रेनिंग में नौसेना की कुश्ती और स्क्वैश की टीम शामिल हैं। इन दोनों टीमों के करीब 50 खिलाड़ियों को एक साथ ऐसी ट्रेनिंग पहली बार दी जा रही है। ट्रेनिंग में रियो ओलम्पिक में शामिल व 2016 के एशिया चैम्पियन पहलवान संदीप तोमर, एशियन गेम्स के स्क्वैश गोल्ड मेडलिस्ट (2014) रवि दीक्षित, 2017 के एशियन गेम्स के सिल्वर मैडलिस्ट नवीन, एशिया चैंपियन सचिन रांथी 2018-गोल्ड, नवीन 2017 सिल्वर, गौरव शर्मा, संजीत व विजय क्रमश: 2016, 2021 व 2019 – ब्राउंज,  विकास 2015 सिल्वर शिरकत कर रहे हैं। इनके साथ ही कुश्ती के प्रसिद्ध खिलाड़ी और अपने वर्गों के चैम्पियन  सुमित, सोनू, अरुण कुमार, विश्व चैम्पियनशिप में वर्ष 2018 सिल्वर मैडल विजेता विजय भी हाई एट्टीट्यूड का यह प्रशिक्षण ले रहे हैं। इनमें कई पहलवान अनेक बार कुश्ती चैम्पियन और विश्व सेना चैम्पियशिप में पदक जीत चुके हैं।

भारतीय नौसेना के खेल कंट्रोल बोर्ड के सचिव कैप्टन विजय कुमार और संयुक्त सचिव कमांडर मृदुल साह की मौजूदगी में ट्रेनिंग की शुरुआत हुई।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories