कोरोना की तीसरी संभावित लहर के दृष्टिगत बच्चों की हेल्थ स्क्रीनिंग हेतु 6279 कर्मचारियों की सूची तैयार

कोरोना की तीसरी संभावित लहर के दृष्टिगत बच्चों की हेल्थ स्क्रीनिंग हेतु 6279 कर्मचारियों की सूची तैयार
Please click to share News

नई टिहरी।जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में जिला बाल कल्याण समिति की बैठक सम्पन्न सम्पन्न हुई। उन्होंने बताया कि कोरोना की तीसरी संभावित लहर के दृष्टिगत बच्चों की हेल्थ स्क्रीनिंग हेतु कुल 6279 कर्मचारियों की सूची तैयार की जा चुकी है । जिसमे 1046 आशा, 2157 आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व 3076 शिक्षक शामिल है। 

जिलाधिकारी ने कहा कि छात्रों की हेल्थ स्क्रीनिंग के लिए सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) में एक पोर्टल निर्मित किया जा रहा है। जिसमे छात्रों में कोविड के लक्षण दिखाई देने पर संबंधित विद्यालय के अध्यापकों द्वारा पोर्टल पर जानकारी दर्ज की जाएगी। 

जिला प्रोबेशन अधिकारी ने बताया कि जिला स्तरीय समिति द्वारा कोरोना काल में अनाथ हुए 249 बच्चों के चिन्हीकरण के उपरांत 161 बच्चों का सत्यापन कर वात्सल्य योजना के लाभ हेतु स्वीकृति दी जा चुकी है। 

सीएमओ ने बताया कि जनपद में 0-18 वर्ष के 1 लाख 48 हज़ार बच्चों को इम्युनिटी बूस्टर दिए जाने की प्रक्रिया गतिमान है। 

जिलाधिकारी ने सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी को स्कूल बसों में मास्क की अनिवार्यता सुनिश्चित करने के लिए स्कूल प्रबंधन/संचालको को पत्र जारी करने को कहा है। 

जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जारी एसओपी के अनुसार कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए विद्यालय खोले गए हैं। उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी को एसओपी का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। 

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजय जैन, मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल,  पुलिस उपाधीक्षक महेश चंद्र बिंजोला, जिला प्रोबेशन अधिकारी अविनाश भदौरिया, अध्यक्ष रॉड्स सुशील बहुगुणा,  प्रभा रतूड़ी आदि उपस्थित थे। 

इससे पूर्व जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने जिला टी०बी० (ट्यूबर क्लोसिस) फोरम एवं जिला एचआईवी समिति की बैठक में टीबी रोगियों के लिए निशुल्क उपचार संबंधी सरकार की योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करने तथा इसके लिए एक ठोस कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। 

बैठक में डॉ. मनोज वर्मा ने बताया कि भारत सरकार द्वारा  फोरम बनाये जाने का उद्देश्य 2025 तक देश को टीबी मुक्त करना है। उन्होंने बताया कि जनपद में  2020 में 387 रोगियों का होना पाया गया है। 

बैठक में टीबी चैंपियंस जेपी भट्ट, सुंदर लाल उनियाल व शक्ति प्रसाद बडोनी को सम्मानित किया गया। 

बैठक में सीडीओ नमामि बंसल, डीडीओ सुनील कुमार, सीएमओ डॉ संजय जैन, डीएसटीओ निर्मल कुमार शाह, डॉ दीपा रुबाली अध्यक्ष रॉड्स सुशील बहुगुणा, सदस्य राजपाल मियां, अलावा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी भी उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories