बेसहारा,अनाथ बच्चों का नियमित अन्तराल पर हो स्वास्थ्य परीक्षण, स्कूल जाने से न रहे वंचित

बेसहारा,अनाथ बच्चों का नियमित अन्तराल पर हो स्वास्थ्य परीक्षण, स्कूल जाने से न रहे वंचित
Please click to share News

उत्तरकाशी। जिलाधिकारी श्री मयूर दीक्षित ने मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना की समीक्षा बैठक लेते हुए संबंधित अधिकारियों को कोविड से अनाथ, बेसहारा बच्चों के नियमित स्वास्थय परीक्षण के निर्देश दिए। 

सोमवार को जिलाधिकारी श्री दीक्षित ने मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना व महालक्ष्मी किट योजना की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना के अन्तर्गत जनपद में 138 बच्चों को लाभान्वित किया गया है। जबकि 42 बच्चों का और चिन्हीकरण किया गया। जिन्हें मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना से आच्छादित किया जाना है। जिलाधिकारी ने चिन्हीकरण सभी बच्चों का सम्बंधित एसडीएम से सत्यापन कराने के निर्देश दिए। ताकि बच्चों को उक्त योजना से शीघ्र लाभान्वित किया जा सकें। 

जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड काल में अनाथ व बेसहारा हुए बच्चों की नियमित निगरानी रखी जाए। ऐसे बच्चे जिनका स्वास्थ्य खराब हुआ है या स्कूल नही जा पा रहें है ऐसे बच्चों की सूची तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। 

जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना के अन्तर्गत प्रसव के बाद मातृ व कन्या शिशु के पोषण और अतिरिक्त देखभाल के लिए दी जाने वाली मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट वितरण में तेजी लाने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिए। ताकि इस योजना का लाभ मातृ-शिशु को समय से मिल सकें। 

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार,सीएमओ डॉ केएस चौहान, जिला कार्यक्रम अधिकारी यशोदा बिष्ट, चाइल्ड हेल्पलाइन समन्वयक दीपक उप्पल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories