ऐसे चेक करें कि कोरोना वैक्सीन, असली है या नहीं

ऐसे चेक करें कि कोरोना वैक्सीन, असली है या नहीं
Please click to share News

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन जहां लोगों की जान बचाने के काम आ रही है वहीं इसको लेकर तरह तरह की अफवाहों का बाजार भी गर्म रहा है। कहीं फर्जी होने का तो कहीं जान जाने का खतरा। 

इन सब बातों को लेकर केंद्र सरकार ने कोरोना की फर्जी वैक्सीन की पहचान के लिए गाइडलाइन जारी की है। सरकार ने कुछ पैमाने बताए हैं, जिनके जरिए आप पता लगा सकते हैं कि कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक वी वैक्सीन असली है या नहीं।

आइए जानते है- सबसे पहले बात करते हैं कोविशील्ड की। असली कोविशील्ड की शीशी पर गहरे हरे रंग में SII (सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया) प्रॉडक्ट का लेबल शेड, ट्रेडमार्क के साथ ब्रैंड नाम और गहरे हरे रंग की एल्यूमीनियम फ्लिप-ऑफ सील होगी।

SIS का लोगो, लेबल के चिपकने वाली तरफ एक खास कोण पर छपा होता है। इसे केवल उन कुछ चुनिंदा लोगों द्वारा पहचाना जा सकता है जिन्हें सटीक जानकारी हो। अक्षरों को अधिक स्पष्ट और पठनीय बनाने के लिए खास तरह की सफेद स्याही का इस्तेमाल किया जाता है। वैक्सीन का जेनेरिक नाम बोल्ड नहीं है सिर्फ कोविशील्ड ही बोल्ड में लिखा होगा।                           

अब बात करते हैं कोवाक्सिन की- कोवैक्सीन के लेबल में नकली वैक्सीन की पहचान के लिए अदृश्य यूवी हेलिक्स (डीएनए जैसी संरचना) शामिल की गई है जो सिर्फ यूवी लाइट में ही दिखाई देती है। लेबल पर माइक्रो टेक्स्ट में Covaxin लिखा होता है। कोवैक्सीन को होलोग्राफिक इफेक्ट दिया गया है।

जहां तक स्पूतनिक की बात है तो- इसे दो अलग-अलग जगहों से इंपोर्ट किया गया है। इसलिए इन दोनों जगहों के लिए दो अलग-अलग लेबल हैं, जबकि सभी जानकारी और डिज़ाइन एक जैसे हैं, सिर्फ निर्माता का नाम अलग है। सभी इंपोर्ट की गई सभी स्पूतनिक वैक्सीन पर अंग्रेजी लेबल सिर्फ 5 एम्प्यूल (ampoule)  पैक के कार्टन के आगे और पीछे ही मिलेगा, जबकि अन्य सभी ओर रशियन में है।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशिल्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और रशियन स्पुतनिक वी को देश में चल रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत लगाया जा रहा है। बता दें कि सोमवार 6 सितंबर तक देश में 68 करोड़ 75 लाख 41 हजार से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को जानकारी दी कि पिछले 24 घंटे में कोरोना के 38 हजार 948 नए केस सामने आए जबकि 219 लोगों की मौतें हुईं। मौतों की संख्या के मामले यह आंकड़ा 167 दिनों में सबसे कम है। जबकि सक्रिय मामले कुल मामलों के 1.23 प्रतिशत हैं। भारत में वर्तमान में 4,04,874 सक्रिय मामले हैं। वहीं वर्तमान में रिकवरी दर 97.44 प्रतिशत है।

बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान 43,903 रोगी स्वस्थ हुए हैं। देश भर में अभी तक कुल 3,21,81,995 मरीज स्वस्थ हुए हैं। वहीं साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर वर्तमान में 2.58 प्रतिशत है। दैनिक पॉजिटिविटी दर 2.76 प्रतिशत है।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories