विराट घोषणा: तो दुबई T20 विश्व कप के बाद T20 की कप्तानी छोड़ देंगे विराट

विराट घोषणा: तो दुबई T20 विश्व कप के बाद T20 की कप्तानी छोड़ देंगे विराट
Please click to share News

नई दिल्ली। दुनिया के जाने माने दिग्गज बल्लेबाज में विराट कोहली ने अक्टूबर में दुबई में होने जा रहे टी20 विश्व कप के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ने की घोषणा की है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर साझा किए गए एक पोस्ट में लिखा है कि, “मैंने अक्टूबर में दुबई में इस टी 20 विश्व कप के बाद टी 20 कप्तान के रूप में पद छोड़ने का फैसला किया है।” उन्होंने गुरुवार को सोशल मीडिया पर घोषणा की कि वह आगामी ICC T20 विश्व कप के पूरा होने के बाद T20 में  कप्तानी नहीं करेंगे। हालांकि बतौर बल्लेबाज टीम से जुड़े रहेंगे।

विराट ने अंग्रेजी में एक लंबा-चौड़ा पोस्ट लिखा है। उन्होंने सभी का शुक्रिया भी अदा किया है, जिन्होंने टी20 टीम के कप्तान के तौर पर उनके सफर में सपोर्ट किया है।

बता दें कि ICC T20 विश्व कप 17 अक्टूबर से UAE और ओमान में होने वाला है। बहरहाल वह टेस्ट क्रिकेट और वनडे में टीम की अगुवाई करते रहेंगे।

कोहली ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट की गई पोस्ट में लिखा है कि- 

” यह मेरा सौभाग्य रहा कि ना सिर्फ भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला बल्कि अपनी पूरी क्षमता के साथ टीम का नेतृत्व भी किया। मैं सभी का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी के इस सफर में मेरा सपोर्ट किया। मैं इनके बिना कुछ नहीं कर सकता था। टीम के खिलाड़ी, सपोर्ट स्टाफ, चयन समिति, मेरे कोच और हरेक भारतीय जिसने हमारी जीत के लिए प्रार्थना की।

यह समझते हुए कि वर्कलोड बेहद अहम होता है। अपने इसी वर्कलोड को पिछले 8-9 साल से लगातार संभालते हुए, तीनों फॉर्मेट में खेलना, 5-6 साल से लगातार कप्तानी करते हुए मैं यह मानता हूं कि मुझे टेस्ट और वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार होने में खुद को वक्त देने की जरूरत है। मैंने टी20 फॉर्मेट में कप्तानी संभालते हुए टीम को अपना सब कुछ दिया है और मैं एक बल्लेबाज के तौर पर भविष्य में भी योगदान देता रहूंगा।”

आपको बता दें कि टीम इंडिया जब दिसंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी, तब धोनी के हटने के बाद उन्हें टेस्ट में कप्तानी सौंपी गई थी। करीब दो साल बाद जनवरी 2017 में जब धोनी ने सीमित ओवरों वाले मैचों की कप्तानी छोड़ दी तो कोहली सभी फॉर्मेट के कप्तान बन गए। पिछले छह साल नौ महीने में कोहली तीनों फॉर्मेट में 205 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। 

विराट की कप्तानी में भारत ने 130 मैच जीते। 57 मैचों में टीम को हार मिली। तीन मैच टाई और 11 मैच ड्रॉ रहे। कोहली का सक्सेस रेट 63.41 फीसदी रहा है। 

हालांकि, कोहली से ज्यादा मैचों में मोहम्मद अजहरुद्दीन (221 मैच) और महेंद्र सिंह धोनी (332 मैच) कप्तानी कर चुके हैं। विराट ने सबसे ज्यादा 46 फीसदी मैचों की कप्तानी वनडे में की है। वे 95 वनडे में भारत की कप्तानी कर चुके हैं, जबकि टेस्ट में 65 और टी-20 में 45 मैचों में कप्तानी की है। आंकड़ों के हिसाब से विराट का वर्कलोड वनडे में सबसे ज्यादा रहा है। 

 


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories