उत्तराखंड को देश की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक राजधानी के रूप में करेंगे विकसित- मुख्यमंत्री

उत्तराखंड को देश की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक राजधानी के रूप में करेंगे विकसित- मुख्यमंत्री
Please click to share News

सीएम ने टिहरी जिले के लिए 164 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास व लोकार्पण

नई टिहरी। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि देवभूमि उत्तराखण्ड को देश की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक राजधानी के रूप में विकसित किया जायेगा और यह काम समाज, संतों और सरकार के संयुक्त प्रयास से ही पूरा हो सकेगा। इसके लिए योजना बनाई जा रही है कि अगले 10 वर्ष में उत्तराखंड को देश का नंबर–1 राज्य बनाया जा सके। 

मुख्यमंत्री ने बात सरस्वती शिशु मंदिर इंटर कॉलेज प्रांगण नई टिहरी में आयोजित लोकार्पण/शिलान्यास व जनता मिलन कार्यक्रम के दौरान कही। मुख्यमंत्री ने जनपद के विभिन्न विभागों की रुपये 112 करोड़ 43 लाख लागत की 37 योजनाओं का लोकार्पण एवं रुपये 51 करोड़ 89 लाख लागत की 12 योजनाओं का शिलान्यास भी किया।

उन्होंने इस अवसर पर टिहरी यूथ क्लब का उद्घाटन, देवप्रयाग के वैष्णो माता ग्राम संगठन के हिलांस तुलसी चाय उत्पाद का अनावरण और पर्यटन आवास गृह सुनहरी गाड जाखणीधार की चाबी का हस्तांतरण किया। साथ ही राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत लाभार्थियों को चेक भी वितरित किए।  मुख्यमंत्री ने शानदार अभिनंदन के लिए क्षेत्र की जनता का आभार भी प्रकट किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब टिहरी झील बन रही थी तब कई बार उनका कई बार टिहरी आना हुआ है, आज टिहरी झील का प्रेजेंटेशन देखकर पहले की स्मृतियां ताजा हुईं तो मैं भावुक हो गया। उन्होंने कहा कि टिहरी के लोग बहुत सौभाग्यशाली हैं, क्योंकि यहां पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी देश में सी प्लेन की व्यावसायिक उड़ान का जो सपना देख रहे हैं, उसी तर्ज पर जल्दी से जल्दी टिहरी झील में सी प्लेन उतारा जाएगा। इतना ही नहीं टिहरी को अत्याधुनिक शहर बनाने के लिए विश्व स्तरीय कंसल्टेंट हॉयर किए जायेंगे।  मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि उत्तराखंड के विकास के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का लगातार मार्गदर्शन और सहयोग मिल रहा है। 

दिसंबर तक टीकाकरण पूरा

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार के सहयोग से उत्तराखंड में आगामी दिसंबर माह तक कोरोना टीकाकरण अभियान को पूरा कर लिया जाएगा। सभी को मुफ्त कोरोना टीका उपलब्ध करवाने के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री जी का आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में केदारनाथ धाम के बाद अब बदरीनाथ धाम को स्मार्ट और सुविधाजनक बनाने के प्रोजेक्ट पर काम शुरू  किया जायेगा। 

अधिकारियों की कार्य संस्कृति बदलेंगे

मुख्यमंत्री श्री धामी ने जनसमस्याओं के त्वरित निस्तारण को ध्यान में रखते हुए कहा कि वे अधिकारियों की कार्य संस्कृति को बदलेंगे तथा शिकायतों/ समस्याओं के निस्तारण हेतु अधिकारियों/ कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय करेंगे। उन्होंने अधिकारियों को शख्त चेतावनी देते हुए कहा कि जिला स्तरीय शिकायतें जिले में ही निपटाएं यदि  वह शासन में पहुंची तो ऐसे लापरवाह अधिकारियों पर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। राज्य सरकार नो पेडेन्सी के आधार पर काम करेगी।

कारगिल शहीद दिनेश दत्त बहुगुणा की मां को किया सम्मानित

मुख्यमंत्री ने कारगिल शहीद दिनेश दत्त बहुगुणा की माता जी को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया

समारोह में मुख्यमंत्री ने कारगिल शहीद दिनेश दत्त बहुगुणा की माता जी को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया और उनके पैर छूकर उनसे आशीर्वाद भी लिया। धामी अपने संबोधन के दौरान बीच बीच में पुराने साथियों का नाम लेकर उनसे भी मुखातिब होते रहे।

उन्होंने जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण से कहा कि अखोड़ी में शिक्षकों की म ग को लेकर चल रहे धरने को समाप्त करवा लें जल्द वहां शिक्षक भेज देंगे।

सभी 6 विधानसभाओं के लिए की घोषणाएं

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री धामी ने जनपद के सभी 6 विधायकों द्वारा दिए गए मांग पत्रों पर कई घोषणा की ।

टिहरी विधान सभा क्षेत्र हेतु की गयी घोषणाओं में बौराड़ी स्टेडियम का विस्तारीकरण एवं निकासी की व्यवस्था, खण्डोगी जाखनीधार में पचास बेड के आयुष अस्पताल की अतिरिक्त धनराशि की स्वीकृति, नई टिहरी में बांध विस्थापितों के लिए एक्स्ट्रा स्पेस की स्वीकृति होगी, केमसारी पिपली होकर बायपास पैन्यूला तक सड़क का निर्माण , नकोट में मिनी स्टेडियम का निर्माण, पौखाल महाविद्यालय का नाम शहीद प्रकाश चन्द्र कुमाई के नाम पर रखा जायेगा, पीपलडाली-चाह गडोलिया मोटर मार्ग का डामरीकरण, बगासूघर में यात्री प्रतिक्षालय एवं रेन स्टेक का निर्माण किया जायेगा, ढुंगीधार के इंटर कालेज का नाम प्रथम विश्व युद्ध में शहीद प्रताप सिंह के नाम पर रखने की घोषणा की।

विधानसभा क्षेत्र घनसाली के चमियाला क्षेत्र में 32 किमी० पर्वतीय नहरों, बूढ़ाकेदार व विनय खाल की 20 पर्वतीय नहरों का जीर्णोद्धार किया जायेगा, कोठियाडा से पिण्डेश्वर महादेव  घाट तक एक किमी मोटर मार्ग की स्वीकृति, ग्राम सभा तल्लाघार में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्वीकृति प्रधान की ।

विधान सभा क्षेत्र प्रतापनगर में गडुवागाड – स्यान्सू भैंगा- गोदडी 5 किमी मोटर मार्ग निर्माण, सौड़ से हलेथ – मिश्रवाणगांव 5 किमी मोटर मार्ग निर्माण, स्यालगी – पिपलोगी -बिजपुर 4 किमी मोटर मार्ग का निर्माण कार्य, चौदाणा से थात तक सड़क का 4 किमी डामरीकरण,  कोपड़धार इण्टर कालेज खेल मैदान निर्माण, सेम-मुखेम धाम में रोपवे तथा 6वाँ धाम की घोषणा की।

देवप्रयाग विधान सभा क्षेत्र में जामणीखाल में पार्किंग की घोषणा, कांडी बागडियों में मिनी स्टेडियम का निर्माण, पटटी डागर क्षेत्र में मिनी स्टेडियम का निर्माण,  तेगड बाजार में पार्किंग निर्माण कार्य, सीएचसी हिडोलाखाल  व कीर्ति नगर को उप जिला चिकित्सालय बनाये जाने की घोषणा , नैखरी महाविद्यालय में श्रीदेव सुमन महाविद्यालय परिसर खोला जायेगा, देवप्रयाग में आस्थापथ का निर्माण किया जायेगा, घण्टाकर्ण में विश्रामगृह का निर्माण, नैथाणा में  विद्युत लाइन को भूमिगत किया जाने की घोषणा की। 

नरेन्द्रनगर विधानसभा क्षेत्र हेतु तपोवन क्षेत्र को नगर पंचायत मे परिवर्तन किया जायेगा मुन्नाखाल- पुण्डेरी मोटर मार्ग का डामरीकरण, सोनी – रानीपोखरी मोटर मार्ग का निर्माण, बछेली खाल – पाली मोटर मार्ग का निर्माण,  शीशमझाड़ी में भूमिधर का अधिकार पावकी देवी तहसील भवन का निर्माण की घोषणा की।

वहीं विधानसभा क्षेत्र धनोल्टी हेतु सांकरी- भखोली बनवाडी मोटर मार्ग का निर्माण, दुघली- दिमोली मोटर मार्ग का निर्माण, रौसाल -कांण्डी मोटर मार्ग का निर्माण, छाम- मैण्डखाल’ ज्वारन मोटर मार्ग का डामरीकरण, मैण्डखाल – सावली मोटर मार्ग कार्य, भवान-शाखाधार मोटर मार्ग का डामरीकरण, सकलाना  में महाविद्यालय  आगामी सत्र से स्थापन की जायेगी की घोषणा की ।

इस अवसर पर कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने नौजवानों, महिलाओं, गरीबों और राज्य के स्वाभिमान की चिंता करते हुए कार्य किया है। उन्होंने कहा कि पिछले17 वर्षों में कृषि के क्षेत्र में उतना काम नहीं हुआ जितना कि साढ़े चार साल में हुआ है। स्वास्थय के क्षेत्र में भी सुधार हुआ है जिसके परिणाम सामने हैं।

इस अवसर पर प्रदेश के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, जिला पंचायत अध्यक्ष सोना सजवाण, क्षेत्रीय विधायक धन सिंह नेगी, धनोल्टी विधायक प्रीतम सिंह पंवार, घनसाली विधायक शक्तिलाल शाह, प्रतापनगर विधायक विजय सिंह पंवार , देवप्रयाग विधायक विनोद कण्डारी, राज्य मंत्री अब्बल सिंह बिष्ट, अतर सिंह तोमर, संजय नेगी, ब्लाक प्रमुख सुनीता देवी, जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव, एसएसपी तृप्ति भट्ट, सीडीओ नमामि बंसल, जिलाध्यक्ष विनोद रतूड़ी, डॉ प्रमोद उनियाल, बेबी असवाल आदि उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories