प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स ऋषिकेश समेत देशभर के 35 ऑक्सीजन प्लांट का किया लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स ऋषिकेश समेत देशभर के 35 ऑक्सीजन प्लांट का किया लोकार्पण
Please click to share News

कहा उत्तराखंड की भूमि मेरे कर्म और मर्म की भूमि है, इससे मेरा विशेष लगाव-मोदी

ऋषिकेश।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुरुवार को ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। साथ ही वर्चुअल माध्यम से देशभर के मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में स्थापित करीब 35 ऑक्सीजन प्लांटों का भी लोकार्पण किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश के हर जिले में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। उत्तराखंड के निर्माण का सपना पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पूरा किया था। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की जल्द ही शत-प्रतिशत पहली कोरोना डोज का पड़ाव पूरा करने वाला राज्य बनने जा रहा है।  

प्रधानमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन के निर्माण के साथ उसका ट्रांसपोर्टेशन भी मुश्किल होता है। पूर्वी भारत में सबसे अधिक ऑक्सीजन निर्माण होता है, लेकिन दूसरी लहर के दौरान उत्तर और पश्चिम भारत में ऑक्सीजन की सबसे अधिक जरूरत थी। आज खुशी की बात है कि देश के हर जिले के पास अपना पीएसए ऑक्सीजन प्लांट है। उन्होंने कहा कि कोविड के दौरान देश और दुनिया में दिन-रात जहां से भी संभव हो वहां से ऑक्सीजन टैंकर उपलब्ध कराए गए। विशेष ट्रेन चलाई गईं। विमान से ऑक्सीजन लाई गई। डीआरडीओ की मदद ली गई। एक लाख से अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के लिए रुपए भी दिए गए। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को करीब चार हजार नए ऑक्सीजन प्लांट मिलने जा रहे हैं। देश के अस्पताल पहले से ज्यादा सक्षम हो रहे हैं। यह गर्व की बात है कि कोरोना वैक्सीन की 93 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं और जल्द ही हम 100 करोड़ का लक्ष्य हासिल कर लेंगे।

35 राज्यों को ऑक्सीजन प्लांट का उपहार देने में गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज मैं देवभूमि उत्तराखंड से देश के 35 राज्यों को ऑक्सीजन प्लांट का उपहार देने में गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। कहा कि एक विश्व स्तरीय जांच लैब से शुरुआत करने के साथ आज हमारे पास तीन हजार विश्व स्तरीय जांच लैब हैं। कभी मास्क और दवाओं के आयात के लिए हम दूसरे देशों पर निर्भर थे। आज भारत मास्क और दवाएं निर्यात कर रहा है। प्रधानमंत्री  ने कहा कि हमें गर्व है कि हमने दूरस्थ गांवों में भी वेंटिलेटर और ऑक्सीजन की सुविधा पहुंचाई है। 

कहा उत्तराखंड की भूमि मेरे कर्म और मर्म की भूमि है, इससे मेरा विशेष लगाव है

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड देवभूमि ने मेरे जैसे अनेकों लोगों के जीवन में बदलाव लाने का काम किया है। उत्तराखंड की भूमि मेरे कर्म और मर्म की भूमि है। यहां से मेरा नाता सत्व का भी है और तत्व का भी है। कहा कि बीस साल पहले मुझे आज के ही दिन गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में जिम्मेदारी मिली थी। जिस धरती ने मुझे स्नेह दिया है यहां आना मेरा सौभाग्य है। यहां आकर एक नई ऊर्जा मिलती है। कहा कि जहां योग और आयुर्वेद की शक्ति से जीवन को आरोग्य बनाने का समाधान हुआ है, आज वहीं से देश भर के ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ हुआ है।

भारत माता की जय के साथ शुरू किया सम्बोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत माता की जय के साथ अपना संबोधन शुरू किया। साथ ही उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और उत्तराखंड के अन्य मंत्रियों का नाम लेकर संबोधन शुरू किया। उन्होंने मंत्री धन सिंह रावत को जन्मदिन की बधाई भी दी। पीएम ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को मित्र कहकर संबोधित किया। कहा कि देवभूमि विश्व के लोगों को आकर्षित करती रही है। इसे मां गंगा का आशीर्वाद मिल रहा है। आज से ही नवरात्र भी शुरू हो रहे हैं और आज के दिन मेरा यहां आकर हिमालय की धरती को प्रणाम करना धन्य भाग्य है।

इस मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री पुष्कर धामी ने भी संबोधित किया।

देशभर के मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में स्थापित करीब 35 ऑक्सीजन प्लांटों का भी लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऋषिकेश एम्स के ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से देशभर के मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में स्थापित करीब 35 ऑक्सीजन प्लांटों का लोकार्पण भी किया।

इस मौके पर उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, उत्तराखंड के अन्य मंत्रीगण आदि मौजूद रहे।

लखीमपुर खीरी घटना के विरोध एवं प्रियंका गांधी के खिलाफ दर्ज मुकदमे वापस करने की मांग को लेकर पीएम से मिलने जा रही कांग्रेस नेत्री आशा मनोरमा शर्मा गिरफ्तार

लखीमपुर खीरी घटना के विरोध एवं प्रियंका गांधी के खिलाफ दर्ज मुकदमे वापस करने की मांग को लेकर पीएम से मिलने जा रही कांग्रेस नेत्री की पुलिसकर्मियों से नोकझोंक हो गयी।

नोकझोंक के दौरान पुलिसकर्मियों ने कांग्रेस नेत्री समेत अन्य को गिरफ्तार कर लिया और वैन में डालकर पुलिस लाइन भेज दिया। 

उत्तरप्रदेश के लखीमपुर में हुए घटना को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी को ज्ञापन देने जा रही महिला कांग्रेस के नेताओ को पुलिस ने देहरादून ऋषिकेश मार्ग पर रोक लिया। इस दौरान आगे बढ़ने के प्रयास में पुलिस ने बाद में सभी को गिरफ्तार कर लिया। 

कांग्रेस नेत्री आशा मनोरमा शर्मा ने कहा की हम पीएम को ज्ञापन देने जा रहे थे लेकिन पुलिस ने हमे रास्ते मे ही रोक लिया। कांग्रेस नेत्री की मांग थी की प्रियंका गांधी के ऊपर दर्ज मुकदमे वापस लिए जाए।

बता दें कि लखीमपुर खीरी में हुए कांड का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। जहां एक ओर उत्तराखंड कांग्रेस के तमाम पदाधिकारी लखीमपुर खीरी में मौजूद हैं वही, देहरादून में मौजूद कुछ कांग्रेस के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ज्ञापन देने  को आमादा थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories