विद्यालय प्रबंधन समितियों के संदर्भ दाताओं का जिला स्तरीय तीन दिवसीय प्रशिक्षण जारी

विद्यालय प्रबंधन समितियों के संदर्भ दाताओं का जिला स्तरीय तीन दिवसीय प्रशिक्षण जारी
Please click to share News

ऋषिकेश। विद्यालय प्रबंधन समितियों के संदर्भ दाताओं का तीन दिवसीय जिला स्तरीय प्रशिक्षण जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान देहरादून में 1 नवंबर से प्रारंभ होकर 3 नवंबर तक चलेगा।

नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले इस प्रशिक्षण का शुभारंभ करते हुए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य डॉ राकेश जुगराण ने कहा स्वतंत्रता से पूर्व हमारे देश में निर्धनता एवं शिक्षण संस्थाओं की बहुत कमी थी। परंतु जितने भी संस्थान थे समाज का प्रत्येक वर्ग उन्हें अपना मानते हुए उनकी देखभाल और संरक्षण करता था। क्योंकि समाज में भाईचारा आपस में प्रेम और सौहार्द की भावना विकसित थी।

परंतु स्वतंत्रता के बाद जहां एक तरफ काफी हद तक निर्धनता दूर हुई और शिक्षण संस्थाओं में भी बहुत वृद्धि हुई शिक्षा और दीक्षा में भी वृद्धि हुई परंतु आपसी सहयोग भाईचारा और सरकारी संस्थाओं को अपना मानने जैसे संस्कारों में गिरावट आई है। इसको फिर से स्थापित करने के उद्देश्य से शिक्षण संस्थाओं में विद्यालय प्रबंधन समितियों का गठन किया गया है। इसलिए यह जिला स्तरीय प्रशिक्षण अत्यंत महत्वपूर्ण है।

राज्य स्तरीय मास्टर ट्रेनर डॉक्टर सुनील  भट्ट ने उदाहरण के द्वारा समझाया  कि विद्यालय प्रबंधन समितियां निरंतर अपने लक्ष्य की तरफ आगे बढ़ रही है और समाज को सरकारी संस्थाओं से जोड़ने का हमारा लक्ष्य काफी करीब है।

प्रशिक्षक डॉ विजय पाल सिंह रावत और डॉक्टर अनिल डोभाल ने विद्यालय प्रबंधन समिति के गठन तथा शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के बारे में विस्तार से चर्चा की सामाजिक ऑडिट जिससे विद्यालय को प्राप्त हुए बजट के खर्च में पारदर्शिता रहती है उस पर विस्तार से चर्चा की।

डोईवाला विकासखंड से वर्ष 2010 से लगातार राजकीय इंटरमीडिएट कॉलेज आईडीपीएल के प्रभारी सचिव डॉक्टर चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के पैरा 3 पॉइंट 7 का विस्तार से जिक्र करते हुए कहा कि इसमें स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि हमें समुदाय और समाज का सहयोग लेते हुए किस प्रकार विद्यालय विकास योजना को अंजाम देना है जिससे हमें प्रत्येक संकुल स्तर पर धरातल पर उतारना होगा।

शिक्षण में बापू ग्राम संकुल के समन्वयक अश्वनी कुमार भट्ट, कैलाशपति मैथानी, ललित प्रसाद कैलकुला, महावीर प्रसाद सेमवाल, प्रभाकर देवरानी, दिनेश उनियाल, यशवंत नौटियाल सहित बड़ी संख्या में संकुल संदर्भ दाता संकुल समन्वयक और वरिष्ठ प्रवक्ता उपस्थित थे।


Please click to share News

Govind Pundir

Related News Stories